क्या आप बिना व्यायाम के वजन कम कर सकते हैं? देखो क्या विज्ञान

स्वास्थ्य युक्तियाँ क्या आप व्यायाम के बिना वजन कम कर सकते हैं? देखिए क्या कहता है विज्ञान! , यह कोई खबर नहीं है कि नियमित व्यायाम हमें एक से अधिक तरीकों से लाभान्वित करता है! शारीरिक और मानसिक फिटनेस के बीच सही संतुलन बनाकर, नियमित व्यायाम उन अतिरिक्त पाउंड को खोने का एक शानदार तरीका है। हालाँकि, आज की तरह हमारे जीवन के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए ‘नियमित’ व्यायाम कई लोगों के लिए एक दूर का सपना बना हुआ है, और इसलिए वे एक सप्ताह में व्यायाम के मुश्किल से दो या तीन कार्यक्रमों में योगदान दे सकते हैं। हुह।

स्वास्थ्य युक्तियाँ क्या आप व्यायाम के बिना वजन कम कर सकते हैं? देखिए क्या कहता है विज्ञान!

स्वास्थ्य युक्तियाँ: क्या आप व्यायाम के बिना वजन कम कर सकते हैं?  देखिए क्या कहता है विज्ञान!

स्वास्थ्य युक्तियाँ: क्या आप व्यायाम के बिना वजन कम कर सकते हैं? देखिए क्या कहता है विज्ञान!

क्या इसका मतलब यह है कि वे एक फिट शरीर के अपने सपने को एक जीवित वास्तविकता में बदलने से दूर हैं?

व्यायाम के बिना वजन कम करें

खैर, शायद नहीं!

नीचे एक संक्षिप्त विवरण दिया गया है कि एक सामान्य मानव शरीर का ऊर्जा व्यय कैसा होता है, यह क्या दर्शाता है और क्या यह वास्तव में नियमित व्यायाम के बिना कुछ किलो वजन कम करने में मदद कर सकता है-

बुनियादी चयापचय दर

आराम चयापचय दर के रूप में भी जाना जाता है, बीएमआर ऊर्जा की मात्रा को संदर्भित करता है; ये वे कैलोरी हैं जो आप तब बर्न करते हैं जब आपका शरीर कोई गतिविधि नहीं कर रहा होता है और पूरी तरह से आराम कर रहा होता है। आपके शरीर के ऊर्जा व्यय का 60% बीएमआर द्वारा योगदान दिया जाता है, क्योंकि यह आपके शरीर में कुछ चयापचय, मस्तिष्क और हृदय कार्यों को बढ़ावा देने में मदद करता है।

भोजन का ऊष्मीय प्रभाव

TEF आपके द्वारा खाए गए भोजन को पचाने के लिए आपके शरीर द्वारा जलाई जाने वाली ऊर्जा की मात्रा को संदर्भित करता है। अन्य पोषक तत्वों में सबसे अधिक थर्मल प्रभाव होता है, प्रोटीन प्रोटीन होता है, और टीईएफ आपके शरीर के ऊर्जा व्यय का लगभग 15% योगदान देता है।

व्यायाम गतिविधि थर्मोजेनेसिस (स्वास्थ्य युक्तियाँ: क्या आप व्यायाम के बिना वजन कम कर सकते हैं? देखें कि विज्ञान क्या कहता है!)

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह आपके द्वारा बर्न की जाने वाली कैलोरी की संख्या को संदर्भित करता है जब आप किसी वास्तविक डील फिजिकल वर्क आउट सेशन के लिए जाते हैं, चाहे वह क्रॉस-फिट हो, प्लैंक हो, ट्रेडमिल पर हिट हो, आदि।

यह आपको अधिक स्वतंत्रता देता है क्योंकि आप अपने द्वारा किए जाने वाले कसरत की मात्रा को पूरी तरह से नियंत्रित कर सकते हैं, इसकी तीव्रता यह तय करने के लिए कि आप कितनी कैलोरी जलाना चाहते हैं। हालांकि, आपको यह जानकर खुशी होगी कि यह एकमात्र तरीका नहीं है जिससे आप उन अतिरिक्त पाउंड को कम कर सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानने के लिए अगला बिंदु देखें-

गैर-व्यायाम गतिविधि थर्मोजेनेसिस

यह मौजमस्ती वाला भाग है! NEAT- गैर-व्यायाम गतिविधि थर्मोजेनेसिस आपके द्वारा जलाए जाने वाली कैलोरी की संख्या को संदर्भित करता है जब आप साधारण दिन-प्रतिदिन की गतिविधियाँ करते हैं जो स्पष्ट रूप से आपको काम के बजाय स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है।

यह सीढ़ियाँ लेना, अपने पालतू जानवर के साथ पड़ोस में घूमना, निकटतम किराने की दुकान पर चलना आदि हो सकता है।

खुशखबरी?

व्यायाम गतिविधि थर्मोजेनेसिस की तुलना में एनईएटी आपके शरीर के ऊर्जा व्यय में अधिक योगदान देता है, जिसका अर्थ है कि आप वास्तव में अपने दैनिक जीवन में सक्रिय होकर अपना वजन कम कर सकते हैं! तो यहां आपको नीट के लिए वास्तव में तैयार करने के लिए कुछ त्वरित सुझाव दिए गए हैं, क्योंकि तकनीक ने हमारे दैनिक जीवन का आधा हिस्सा खा लिया है, जिससे हमें आगे बढ़ने से रोका जा रहा है-

हर भोजन समाप्त करने के बाद, हमेशा घर या कार्यालय में टहलें। यदि आप एक टीवी श्रृंखला द्वि घातुमान देख रहे हैं, चाहे वह सास-बहू साबुन हो, या गेम ऑफ थ्रोन्स, एक एपिसोड समाप्त होते ही उठना और टहलना सुनिश्चित करें। हमेशा लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लें। हर घंटे एक गिलास पानी पिएं, 5 मिनट टहलें और फिर काम पर लौट आएं। आप बेहतर के लिए तरोताजा महसूस करेंगे! इन सरल युक्तियों का पालन करें और आप एक अंतर देखेंगे! मोटापे को कहें अलविदा। जितनी जल्दी हो, उतना अच्छा!

यह भी पता है :- UJALA योजना 2022: दस रुपये में खरीदें LED बल्ब, जानिए कैसे उठा सकेंगे लाभ, देखें डिटेल्स

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

Share
Share