Breaking News

CBSE : Class 12 Board Exams Updates सीबीएससी बोर्ड की 12 वीं परीक्षा का अपडेट

CBSE : Class 12 Board Exams Updates सीबीएससी बोर्ड की 12 वीं परीक्षा का अपडेट

एजेकुशन डेस्क
-सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों, शिक्षा सचिवों और राज्य परीक्षा बोर्डों की उच्च स्तरीय बैठक नहीं हो सका अभी फैसला

नई दिल्ली। CBSEबोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा छात्रों को देनी है यहा नहीं बैठक में इसका निर्णय नहीं हो सका। परीक्षा को लेकर लाखों की संख्या में छात्रों में बैचेनी का आलम है। इसको देखते हुए आज केन्द्र सरकार सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों, शिक्षा सचिवों और राज्य परीक्षा बोर्डों (CBSE Class 12th Board Exam 2021) के अध्यक्षों और हितधारकों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी। जिसमें 12वीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा और प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों के लिए अन्य प्रवेश परीक्षाओं ( CBSE Class 12th Board Exam 2021 ) के संचालन के प्रस्तावों पर चर्चा की गयी।उच्च स्तरीय बैठक में 75% से अधिक राज्यों ने सीबीएसई के 12वीं की बोर्ड परीक्षा होम सेंटर के जरिए कराने का विकल्प मांगा। बैठक में कई केंद्रीय मंत्री और राज्यों के शिक्षा मंत्री शामिल हुए।

Ramesh Pokhriyal Nishank Education Minister सहित अन्य मंत्री शामिल


CBSE Class 12th Board Exam 2021 के सन्दर्भ में होने वाली इस बैठक में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, महिला एवं बाल मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की उपस्थिति होंगे। इसकी अध्यक्षताकेंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की।

CBSE Class 12th Board Exam 2021 : Update


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE) ने प्रस्ताव दिया है कि वह केवल प्रमुख विषयों के लिए कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा (CBSE Class 12th Board Exam 2021) आयोजित करेगा। (CBSE Class 12th Board Exam 2021) के छात्रों के लिए 174 विषय में पढाई करा रहा है। जिनमें से लगभग 20 को CBSE प्रमुख विषय है। जिनमें भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, जीव विज्ञान, इतिहास, राजनीति विज्ञान, व्यवसाय अध्ययन, लेखा, भूगोल, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी शामिल हैं। नियमानुसार ब्ठैम् का एक छात्र न्यूनतम पांच और अधिकतम छह विषय लेता है। इनमें से आमतौर पर चार प्रमुख विषय होते हैं।बहरहाल आज यह निर्णय हो जाना चाहिए कि CBSE कक्षा 12वीं के छात्रों को परीक्षा देनी है या नहीं। इसके लिए हम आपको आज दिन भर अपडेट करते रहेंगे।

खरीदने के लिए क्लीक करें:

CBSE Class 12th Board Exam 2021 : एक जून या इससे पहले की जाएगी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रविवार को नीट-2021, जेईई मेन और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एक उच्चस्तरीय वर्चुअल बैठक हुई। बैठक के बाद सरकारी सूत्रों ने बताया कि करीब 75% से अधिक राज्य सीबीएसई के 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर विकल्प चाहते हैं। वह चाहते हैं कि छात्रों की परीक्षाएं उसी स्कूल में हों जहां उनका एनरोलमेंट हुआ है। इस बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर के अलावा राज्यों के शिक्षा मंत्री और शिक्षा सचिव भी शामिल थे। बैठक में चर्चा के बाद शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि सीबीएसई के बोर्ड परीक्षा की तिथियों की घोषणा एक जून या इससे पहले की जाएगी। इससे पहले सीबीएसई ने कोरोना महामारी के कारण 14 अप्रैल को 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी थी. बोर्ड ने उस समय कहा था कि इस पर फैसला एक जून को लिया जाएगा।

Share

Related posts

Share