Breaking News

यूपी में छठ व कार्तिक पूर्णिमा को रहेगा स्थानीय अवकाश

विजय श्रीवास्तव
-बिहार समेत अन्य कई राज्यों में छठ पर कल रहेगी छुट्टी
-योगी ने दिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश

लखनऊ। यूपी में छठ पर्व और कार्तिक पूर्णिमा पर स्थानीय अवकाश रहेगा। प्रदेश सरकार ने 10 नवंबर को छठ महापर्व और 19 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर स्थानीय अवकाश घोषित करने का निर्णय किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार शाम मंडलायुक्तों व जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा कि छठ महापर्व के उपलक्ष्य में जनभावनाओं का सम्मान करते हुए अवकाश घोषित किया जाए। उन्होंने कहा कि इसी तरह कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर भी स्थानीय अवकाश रहेगा। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी स्थानीय परंपरा व आवश्यकता के अनुसार इस संबंध में निर्णय लेकर आदेश जारी करेंगे।


नहाय खाय से शुरू होने वाली छठ पूजा इस साल आठ नवंबर से शुरू हो चुकी है और यह 11 नवंबर तक चलेगी. उत्तर भारत ही नहीं, बल्कि यह पूरे देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। छठ पूजा की शुरुआत कार्तिक महीने में दिवाली के छठे दिन से होती है और चार दिनों तक चलता है।


छठ पूजा पूर्वी उत्तर समेत उत्तर भारत में मनाया जाता है। ऐसे में कुछ अन्य राज्यों ने भी छुट्टी का ऐलान किया है। झारखंड ने छठ पूजा के लिए अवकाश घोषित के लिए अवकाश घोषित कर दिया है। इसके अलावा, उत्तराखंड सरकार ने भी 10 नवंबर को छुट्टी का ऐलान किया है।


छठ पूजा को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों के पुलिस अफसरों को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री ने कहा कि नागरिक पुलिस के साथ साथ जल पुलिस भी पूरी तरह से सक्रिय रहे ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके। उधर, छठ को लेकर डीजीपी मुख्यालय ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं। प्रदेश सरकार ने कुछ जिलों में सुरक्षा के दृष्टिगत लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर नगर, गौतमबुद्घनगर व महराजगंज को अतिरिक्त पुलिस बल और जल पुलिस उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। जिससे कोई अप्रिय घटना न हो।

Share

Related posts

Share