पोर्टल पर नागरिकों को मिलेगी कई सुविधाएं

जन सुचना पोर्टल राजस्थान 2022: राजस्थान सरकार ने सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विकसित एक नया जन सुचना पोर्टल शुरू किया है। इस योजना की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की थी। जन सूचना पोर्टल (राजस्थान जन सूचना पोर्टल योजना) में 30 विभागों की 56 योजनाओं और एक ही पोर्टल पर रखी गई 154 योजनाओं की जानकारी है। सभी 56 योजनाओं की जानकारी लोग आधिकारिक वेबसाइट jansoochna.rajasthan.gov.in पर जाकर आसानी से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

जन सुचना पोर्टल राजस्थान 2022

""

जन सुचना पोर्टल राजस्थान पोर्टल की आवेदन स्थिति की जांच करने की प्रक्रिया:

सभी उम्मीदवार जो आवेदन की स्थिति की जांच करना चाहते हैं, उन्हें जन सुचना पोर्टल राजस्थान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद ‘रोहगर योजना’ पर क्लिक करें। इससे सार्वजनिक सूचना राजस्थान रोजगार पृष्ठ खुल जाएगा। उस पर, उम्मीदवार को रोजगार भत्ता आवेदन की स्थिति की जांच करना आवश्यक है। उम्मीदवार क्षेत्रवार रोजगार भट्ट आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

जन सुचना पोर्टल राजस्थान 2022: प्रमुख लाभ

जन सुचना पोर्टल राजस्थान पोर्टल के विभिन्न लाभ हैं:

राजस्थान के नागरिक इस जन सूचना पोर्टल के माध्यम से विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। विभिन्न सरकारी योजनाओं से गांवों और शहरों के सभी निम्न-आय वाले परिवारों को लाभ होगा। इस जन सूचना पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर बैठे विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकता है। पोर्टल द्वारा सभी भ्रम और गुम तारीखों को कम किया जाएगा। लोग अब सूचना के अधिकार में प्रवेश कर सकते हैं और पोर्टल के माध्यम से सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

शिकायत पंजीकरण फॉर्म भरने की प्रक्रिया

उम्मीदवारों को जन सुचना पोर्टल राजस्थान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा – https://jansoochna.rajasthan.gov.in/ होम पेज पर शिकायत या समस्या दर्ज करने के लिए दो विकल्प होंगे। इसके बाद, उम्मीदवार को विकल्प पर क्लिक करना होगा – शिकायत दर्ज करें। उम्मीदवार को मोबाइल नंबर जैसे सभी विवरण देते हुए प्रामाणिक जानकारी के साथ पूरा फॉर्म भरना होगा और सभी संबंधित दस्तावेज अपलोड करने होंगे। सारी जानकारी पर क्लिक करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

यह भी पता है :- मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना: सरकार की इस योजना से हर महीने कमाएं 20000 रुपये, जानिए कैसे

शादी अनुदान योजना यूपी 2022: शादी के रजिस्ट्रेशन पर मिलेंगे 51000 रुपये, ये हैं जरूरी दस्तावेज

पीएम किसान एफपीओ योजना विशेषताएं: गांव में समूह बनाकर 15 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं किसान, देखें लाभ कैसे प्राप्त करें

नवीन रोजगार छतरी योजना लाभ: रोजगार की नई पहल, सभी को मिलेगा रोजगार, यहां पंजीकरण करें

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ: आधी कीमत पर ही मिलेगा ट्रैक्टर, ऐसे करें आवेदन

राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2022: एक हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे, ऐसे करें आवेदन

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

Share
Share