Breaking News

UP Board 2021 : बोर्ड के हाईस्कूल व इन्टर की मार्किंग के फार्मूला को सीएम योगी ने दी मंजूरी

विजय श्रीवास्तव
-कुल 29 श्रेणियों के अलग अलग फॉर्मूला तय किया गया
-जो भी छात्र अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं होंगे, वे बाद में दे सकते हैं परीक्षा

लखनऊ। यूपी बोर्ड द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के लिए तैयार किए गए ड्राफ्ट को सीएम आदित्यनाथ योगी ने मंजूरी दे दी है। उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने इसकी जानकारी दी है। कुल 29 श्रेणियों के अलग अलग फॉर्मूला तय किया गया है, जिसके तहत अब हाईस्कूल व इन्टरमीडिएट के रिजल्ट बनने हैं।

UP Board 2021 : अब हाईस्कूल व इन्टरमीडिएट के रिजल्ट बनने यह होगा फॉर्मूला


शिक्षामंत्री ने कहा, ‘इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट बनाने के लिए हाई स्कूल के नंबरों को 50 प्रतिशत, कक्षा 11 के नंबरों को 40 प्रतिशत और 12वीं के प्री बोर्ड के नंबरों को 10 प्रतिशत माकस वेटेज देते हुए मार्कशीट बनाई जाएगी। वहीं हाई स्कूल के रिजल्ट के लिए कक्षा 9वीं के नंबरों का 50 प्रतिशत और 10वीं की अर्धवार्षिक परीक्षा के नंबरों का 50 प्रतिशत वेटेज लेकर मार्कशीट तैयार की जाएगी।’
जो भी छात्र अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं होंगे, वे बाद में परीक्षा देकर अपने नंबर सुधार सकेंगे. चूंकि इस वर्ष परीक्षाएं नही हुई हैं इसलिए इस बार कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जायेगी। मार्कशीट जुलाई में रिलीज की जाएंगी। छात्रों को हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट में एडमिशन मिल पाए, इसके लिए 24 जून को सभी कुलपतियों के साथ वर्चुअल माध्यम बैठक होगी जिसमें सरकार की तरफ से उन्हें निर्देश दिए जाएंगे।

Share

Related posts

Share