डेढ़ करोड़ से करा सकेंगे पार्षद अब वार्ड में विकास कार्य, महापौर का कोटा 17 से 30 करोड़ हुआ

डेढ़ करोड़ से करा सकेंगे पार्षद अब वार्ड में विकास कार्य, महापौर का कोटा 17 से 30 करोड़ हुआ

वार्डों में विकास के लिए पार्षद का कोटा बढ़ाया गया

लखनऊ नगर निगम की पहली कार्यकारिणी बैठक में पार्षदों के विकास के लिए कोटा बढ़ाया गया है। अब हर वार्ड में विकास कार्यों के लिए 1.25 करोड़ रुपये की राशि के स्थान पर डेढ़ करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें महापौर का कोटा भी बढ़ाकर 17 करोड़ से 30 करोड़ रुपये कर दिया गया है। नगर आयुक्त का कोटा भी 15 करोड़ से 25 करोड़ रुपये बढ़ाया गया है। इस बैठक में प्रस्तावों पर चर्चा से पहले भाजपा के गिरीश गुप्ता को कार्यकारिणी उपाध्यक्ष चुना गया है।

मैनुअल टेंडर के माध्यम से कार्यों की बढ़ी गई जिम्मेदारी

अब अग्रिम रूप से 10 लाख रुपये तक के विकास कार्यों के टेंडर मैनुअल रूप से कर.कार्यों की जिम्मेदारी पार्षदों को सौंपी गई है। इसका उद्घाटन नगर निगम के महापौर द्वारा किया जाएगा। यह नया कोटा नगर निगम के विकास कार्यों को गति देने और नगर में सुविधाओं को सुधारने का एक प्रयास है।

वार्ड पार्षदों को इस नयी कोटा के तहत विभिन्न विकास कार्यों का चयन करने और उन्हें पूरा करने की जिम्मेदारी दी गई है। इससे पार्षदों को अपने वार्ड में विकास कार्यों की प्राथमिकता देने का मौका मिलेगा। वे इस राशि का उपयोग इंफ्रास्ट्रक्चर, सड़क निर्माण, पानी सप्लाई, सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाएं और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के लिए कर सकेंगे।

महापौर को भी इस नयी कोटा के तहत अधिक आर्थिक संसाधन मिलेंगे। वे अपने प्रभाव क्षेत्र में विकास कार्यों को तेजी से पूरा करने के लिए इस राशि का उपयोग कर सकेंगे। इससे नगर निगम के विकास योजनाओं को सम्पूर्ण करने में सहायता मिलेगी और नगर की सुविधाएं मजबूत होंगी।

इस नए कोटा को सफल बनाने के लिए सभी स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों, नगरीय सभाएं और नागरिकों की सहयोग की जरूरत होगी। हम सभी को मिलकर मिली भविष्य के लिए एक मजबूत, सुरक्षित और विकसित कोटा नगर बनाने का वादा करते हैं। इसमें हमारी एकजुटता और सहयोग ही हमारी शक्ति होगी।

यह नया कोटा नगर निगम का आरंभिक कदम है और यह नगर के विकास में नयी ऊर्जा भरेगा। हम सभी मिलकर इसे सफल बनाने के लिए कठिनाइयों का सामना करेंगे और एक बेहतर भविष्य का निर्माण करेंगे।

By Vijay Srivastava