Breaking News

D.El.Ed. (NIOS) की परीक्षा 31 मई, 1 व 2 जून को होगी

maxresdefault

विजय श्रीवास्तव
-एनआईओएस ने तेैयारी की पूरी
-परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड अवश्य ले जाएं
-देश में लगभग 13 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा
-वाराणसी में चार परीक्षा सेन्टर, 2543 परीक्षार्थी
वाराणसी। अनट्रेंड शिक्षकों को 2019 तक ट्रेंड करने के तहत डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) के प्रथम सत्र की परीक्षाएं 31 मई, 1 व 2 जून को होगी। यह परीक्षाएं पहले 27, 28 और 29 अप्रैल को प्रस्तावित थी लेकिन परीक्षा केन्द्र का निर्धारण व अन्य तैयारी न होने के कारण अन्ततः प्रथम सत्र की परीक्षा को एनआईओएस को स्थगित करना पडा था। 31 मई से शुरू होने वाली परीक्षा के तहत एनआईओएस ने अपनी तेैयारी पूरी कर ली है। इस सन्दर्भ में एनआईओएस ने बेबसाइट पर नोटिफिकेशन भी पहले से ही जारी कर दिया है।

meridiyan 1

वाराणसी स्थित डायट में डीएलएड परीक्षा का काम देख रहे डायट के प्रवक्ता हरगोविन्द पुरी ने बताया कि डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) के प्रथम सत्र की परीक्षाएं 31 मई, 1 व 2 जून को होगी। जिसकी जानकारी पहले से ही एनआईओएस के बेबसाइट पर दी जा चुकी है। श्री पुरी ने बताया कि इसके तहत कुल तीन प्रश्नपत्र होंगे। विषय कोर्ड 501 की परीक्षा 31 मई को अपराहन् 2.30 बजे से 5.30 बजे तक होगी। इसी क्रम में 502 व 503 विषय कोड की परीक्षा क्रमशः 1 जून व 2 जून को अपराहन् 2.30 बजे से 5.30 बजे तक होगी। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर एनआईओएस के बेबसाइट से जारी प्रवेश पत्र का प्रिन्ट आउट व अपना आधार कार्ड की मूलकापी ले जाना अनिवार्य है। आधार कार्ड न होने की दशा में दूसरा कोई आईडी प्रूफ ले जा सकते हैं। श्री पुरी ने बताया कि तीनों प्रश्न पत्र 70-70 अंक के होंगे। जबकि 30-30 नम्बर तीनों प्रश्न पत्र के प्रेक्टिकल के अंक के होंगे। उन्होंने बताया कि वाराणसी में चार परीक्षा सेन्टर बनाये गये हैं। जिसमें जेपी मेहता इन्टर कालेज, कंिटंग मेमोरियल इन्टर कालेज के साथ ही दो सेन्टर रामनगर में बनाये गये हैं।
गौरतलब है कि वर्ष 2019 तक सरकारी व निजी स्कूलों में अध्यापकों को प्रशिक्षण अनिवार्य कर दिया है। जिसके तहत राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) को इस प्रशिक्षण डीएलएड कराने की जिम्मेदारी सौपी गयी है। इस प्रशिक्षण में लगभग 14 लाख से अधिक लोगों ने आवेदन कर रखा है।

Share

Related posts

Share