बेटी को मिलेगी 50 हजार की आर्थिक सहायता

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना 2022: जबकि भारत ने बहुत प्रगति की है, समाज अभी भी पुरुषों और महिलाओं के लिए समान मंच प्रदान नहीं करता है। अधिकांश परिवारों में लड़कियों की अपेक्षा लड़कों को वरीयता दी जाती है। लड़कों को पोषण और शिक्षा के अधिक महत्वपूर्ण अवसर दिए जाते हैं, जबकि लड़कियां पिछड़ जाती हैं। कुछ लोग बालिका के जन्म को ग्रामीण क्षेत्रों में नुकसान के रूप में देखते हैं। लेकिन उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार इस स्थिति को बदलने के लिए पूरी तरह तैयार है।

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना 2022

"<yoastmark

भाग्य लक्ष्मी योजना नामक नए विकासात्मक ढांचे का उद्देश्य महिलाओं के बच्चों को बेहतर अवसर प्रदान करना है। राज्य सरकार इस योजना के तहत लड़कियों की परवरिश और शिक्षा के लिए परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

पात्रता मापदंड

  • वार्षिक आय: आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • आयु सीमा: उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 (उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना) के तहत लड़कियों की शादी 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए।
  • जन्म नामांकन बच्चे के जन्म के एक साल बाद तक किया जा सकता है।
  • माता-पिता उत्तर प्रदेश के नागरिक होने चाहिए।
  • स्वास्थ्य विभाग को बच्चे का टीकाकरण कराना चाहिए।
  • 31 मार्च, 2006 के बाद गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों में जन्म लेने वाली सभी लड़कियां इस ढांचे के तहत लाभ के लिए पात्र हैं।

लाभार्थी लाभ

जो परिवार इस व्यवस्था का लाभ लेना चाहते हैं वे उत्तर प्रदेश के हों। एक परिवार से केवल दो बेटियों को ही कार्यक्रम से लाभ होगा। भाग्य लक्ष्मी योजना (उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना) का लाभ 2006 के बाद पैदा हुई बेटियों को दिया जा सकता है। परिवार की मजदूरी गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) होनी चाहिए। वार्षिक लाभ 2 लाख रुपये से कम होना चाहिए। बेटी के जन्म के एक माह के भीतर आंगनबाडी में पंजीयन कराना अनिवार्य है।

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना 2022 की मुख्य विशेषताएं

भाग्य लक्ष्मी योजना (उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना) के लिए आवेदन करने के लिए आपको बता दें कि पहले 50 हजार रुपये बेटी के खाते में जमा होते हैं। भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए बेटी का आधार कार्ड जरूरी है। योजना में भाग लेने के लिए जिस अस्पताल में बेटी का जन्म हुआ उसका जन्म प्रमाण पत्र अवश्य लेना चाहिए। भाग्यलक्ष्मी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आवेदक के पास राशन कार्ड होना आवश्यक है।

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के चरण

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना, उत्तर प्रदेश महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट यानी महिला कल्याण.up.nic.in पर जाएं। यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना आवेदन के पीडीएफ संस्करण को डाउनलोड करने के लिए होमपेज पर क्लिक करें। पीडीएफ एप्लीकेशन फाइल को डाउनलोड करने के बाद उसकी एक कॉपी ले लें। अब आवश्यक विवरण भरें (सभी विवरण जैसे नाम, पिता / पति का नाम, जन्म तिथि, लिंग, जाति और अन्य जानकारी का उल्लेख करें) और सभी दस्तावेज संलग्न / अपलोड करें। आप अपना आवेदन पत्र अपने नजदीकी आंगनबाडी केंद्र या महिला कल्याण विभाग के कार्यालय में भी आवेदन कर सकते हैं। इस तरह आपका आवेदन सफल हो जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • माता-पिता का आधार पासपोर्ट
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र।
  • लाभ का प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • एक बालिका के लिए जन्म प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की जानकारी के लिए पासबुक
  • सेलफोन नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

ये कार्यक्रम उस समाज के पाखंड को मिटाने में मदद करते हैं जिसने लड़कियों को लड़कों से कमतर करार दिया है। यदि राज्य और केंद्र सरकारें इस तरह के ढांचे को सामने रखें तो समाज सही मायने में आगे बढ़ सकता है। इस योजना (उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना) का प्राथमिक लक्ष्य दो लिंगों के बीच असमानता का एक पुल बनाना है। लक्ष्य अंततः महिलाओं को आर्थिक रूप से मदद करके उन्हें स्वतंत्र बनाना है। महिलाओं को पढ़ाई के लिए प्रेरित करने और उन्हें विभिन्न अवसर प्रदान करने के मामले में भी वित्तीय सहायता दी जाएगी। ताकि महिलाएं किसी भी चीज के लिए पुरुषों पर निर्भर न रहें।

यह भी पता है :- SBI वार्षिकी जमा योजना 2022: एक बार पैसा जमा करें, प्रति माह 10,000 रुपये का लाभ प्राप्त करें

PMAY ग्रामीण 2022 की नई सूची: PM आवास योजना ग्रामीण नई सूची जारी, इन लोगों को मिलेंगे 2.67 लाख

बैंक एफडी ब्याज दरें : इन बैंकों एसबीआई और पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा में एफडी ब्याज दरों की जांच करें

डाकघर योजना: सेवानिवृत्ति पर करोड़पति बनना चाहते हैं? यहां रोजाना 417 रुपये निवेश करें

SBI ATM नियम: महीने में कितनी बार नकद निकासी की अनुमति, जानिए नए नियम और कितना लगेगा चार्ज

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

Share
Share