Dev Deepawali Varanasi : सोमवार को इन मार्गों पर रहेगा यातायात प्रतिबन्ध, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

Dev Deepawali Varanasi
Dev Deepawali Varanasi

विजय श्रीवास्तव
वाराणसी। विगत वर्षो की भॉति इस वर्ष भी वाराणसी में देव दीपावली को लेकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। जिसके चलते 7 नवम्बर यानि सोमवार को वाराणसी में पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है। जिसको लेकर ट्रैफिक पुलिस ने एडवायजरी जारी कर दी है। देव दीपावली को लेकर सोमवार को प्रातः 11 बजे से वाराणसी में ट्रैफिक डायवर्जन किया जायेगा। विगत दो वर्ष कोरोना के चलते देव दीपावली बहुत सादगी से ही लोंगो ने बितायी। इस बार जब कोरोना नहीं है तो इस बार भारी भीड़ होने की पूरी उम्मीद जतायी जा रही है।
आइए देखते है कि वाराणसी में देव दीपावली को लेकर ट्रैफिक विभाग ने किस-किस जगह ट्राफिक डायवर्जन किया है और किस जगह नो व्हीकल जोन घोषित किया है।
1 : गोदौलिया-दशाश्वमेध और गोदौलिया-मैदागिन के बीच को पूरी तरह से नो व्हीकल जोन घोषित कर दिया गया है।
2 : इसके साथ ही चार और तीन पहिया वाहनों को सोनारपुरा से गोदौलिया चौराहा, बेनिया से रामापुरा व रामापुरा से गोदौलिया के बीच जाने पर प्रतिबन्ध कर दिया गया है। यह सभी चार और तीन पहिया वाहन डायवर्ट होकर आगे जाएंगे।
3 : बेनियाबाग और मैदागिन टाउनहाल पार्किंग में चार, तीन पहिया वाहनों को खड़ा कराया जाएगा। जबकि पड़ाव सूजाबाद चौकी से चार पहिया, ऑटो को राजघाट पुल पर जाने पर मनाही होगी। वहीं भदऊं चुंगी से भैंसासुर घाट कोई बड़ा वाहन नहीं जाने दिया जायेगा। इसके साथ ही कज्जाकपुरा तिराहे से बड़े वाहनों को राजघाट जाने पर प्रतिबन्ध रहेगी।
4 : लंका-अस्सी मार्ग पर कोई वाहन नहीं चलेंगे।
5 : कीनाराम आश्रम से शिवाला रोड से किसी भी तरह के वाहन को अस्सी घाट की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा।
6 : ब्रॉडवे होटल तिराहा से भी किसी भी प्रकार के वाहन को हरिश्चंद्र घाट मार्ग की तरफ जाने पर प्रतिबन्ध रहेगा। वह विजया तिराहा होकर वाहन जाएंगे।
7 : भेलूपुर रेवड़ी तालाब स्थित जय नारायण इंटर कॉलेज से रामापुरा की ओर नो व्हीकल जोन होगा।
8 : पांडेयपुर काली माता मंदिर तिराहे से बड़े वाहनों को पांडेयपुर चौराहा नहीं जाने दिया जाएगा। जबकि दोनों ओर से फ्लाई ओवर के ऊपर से वाहन गुजरेंगे।
9 : भोजूबीर तिराहे से बड़े वाहनों को अर्दली बाजार से पर रोक कर उन्हें दैत्रावीर बाबा की तरफ से निकाला जाएगा।
10 : पुलिस लाइन चौराहे से अर्दली बाजार की ओर वाहन नहीं जाएंगे।
11 : बेनियाबाग से चार व तीन पहिया वाहन लहुराबीर की तरफ नहीं जा सकेंगे।
12 : अस्सी से चार व तीन पहिया वाहन रविदास पार्क की तरफ जाने पर प्रतिबन्ध रहेगा। इसके साथ ही शहर के से बाहरी जिलों से आने वालें वाहनो पर प्रतिबन्ध रहेगा।

See also  Viral Video : वाराणसी में सिपाही को छुट्टी नहीं मिली तो पी ली शराब, नशे में धूत मिला सड़क किनारे


शहर में नहीं आएंगे बाहरी वाहन


-चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर से शहर में आने वाले वाहनों को हाइर्व से राजातालाब से रिंग रोड होकर निकाला जाएगा। -मऊ, गाजीपुर, आजमगढ़, जौनपुर जिले से की तरफ से आने वाले सभी वाहनों को हरहुआ रिंगरोड, राजातालाब से हाईवे होकर उन्हें आगे की तरफ बढाया जायेगा।
-प्रयागराज की तरफ जाने वाले सभी वाहनों को हाइवे और रिंग रोड की तरफ से नकाला जाएगा।
-भदोही जिले से आने वाले सभी प्रकार के वाहनों को परमपुर से रिंग रोड से होते हुए बाहर निकाला जायेगा।
वाहनों शहर के अन्दर नहीं आ सकेंगे उन्हें बाहर ही रोक दिया जायेगा
एडीसीपी ट्रैफिक डीके पुरी ने बताया कि चंदौली से टेंगरा मोड के बीच भारी वाहनों को जिन्हें प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर की तरफ जाना है। उन्हें टेंगरा मोड़ से डायवर्ट करते हुए वाया नारायनपुर, चुनार, मिर्जापुर, नैनी होते हुए गंतव्य को भेजा जाएगा। चंदवक व चोलापुर के बीच आने वाले वाहनों, जिन्हें जौनपुर, लखनऊ, प्रयागराज की तरफ जाना है, उन्हें चंदवक चौराहे से गोसाईपुर, मोहांव चौराहे डायवर्ट कर बाबतपुर वाया जौनपुर भेजा जाएगा।
गाजीपुर से जो वाहन शहरों में आ गए उन्हें चौबेपुर स्थित चौराहे से मुनारी की तरफ डायवर्ट कर कटहलगंज से मोहांव चौराहा से दाहिने से मोड़ कर चौलापुर, चंदवक खुज्झी मोड़ से जौनपुर भेजा जाएगा।
प्रयागराज व मिर्जापुर की तरफ से शहर में आने वाले रोडवेज, प्राइवेट बस मोहनसराय से गंगापुर होकर अकेलवां होते हुए चांदपुर चौराहा तक आएंगे। शहर से बाहर जाने वाले वाहनों को चांदपुर चौराहा से कपसेठी, भदोही, औराई अथवा कछवारोड होकर निकाला जाएगा। सोनभद्र और चंदौली से आने वाली बसें मोहनसराय से गंगापुर होकर अकेलवां होते हुए चांदपुर चौराहा तक आवाजाही कर सकेंगी।
प्रयागराज से शहर में आने वाले वाहन कछवांरोड, राजातालाब, मोहनसराय बाईपास से डाफी, अमरा-अखरी से नीचे उतरकर नगर के चितईपुर चौराहा, भिखारीपुर, नरिया तिराहा, बीएलडब्लू गेट के सामने से ओवरब्रिज के नीचे से मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन के सामने तक जा सकेंगे। जौनपुर से आने वाले रोडवेज बसें बाबतपुर, हरहुआ तरना, गिलटबाजार, भोजूबीर दैत्रावीर तिराहे, जेपी मेहता, अंबेडकर चौराहे से वरूणा पुल पार को उन्हें पार करना होगा उसके बाद दाए तरफ मिंट हाउस तिराहे से दाएं पार्किंग स्थल तक जाने की छूट रहेगी।

Share
Share