Double Decker Train : भारतीय रेल की नयी उड़ान अब देश में शुरू होगी डबल डेकर ट्रेन, ऊपर बैठेंगे यात्री जबकि नीचे होगा सामान

Double Decker Train : भारतीय रेल की नयी उड़ान अब देश में शुरू होगी डबल डेकर ट्रेन, ऊपर बैठेंगे यात्री जबकि नीचे होगा सामान

Double Decker Train : भारतीय रेलवे की एक नई पहल, शुरुआत

वंदे भारत के बाद, भारतीय रेलवे एक और उत्कृष्ट ट्रेन लेकर आ रहा है – डबल डेकर ट्रेन। इस नई ट्रेन में यात्री ऊपरी डेक पर बैठकर आराम से सफर करेंगे, जबकि नीचे के डिब्‍बे में सामान भरा होगा। यह ट्रेन विशेष रूप से यात्रियों के लिए आरामदायक और सुरक्षित यात्रा का एक नया अवसर प्रदान करेगी।

Double Decker Train के खास फीचर्स

इस डबल डेकर ट्रेन को भारतीय रेलवे द्वारा रेल कोच फैक्‍टरी (ICF) कपूरथला में तैयार किया जा रहा है। इस ट्रेन में ऊपरी कोच में 46 यात्री आसानी से सफर कर सकेंगे, जबकि नीचे के डिब्‍बे में 6 टन तक सामान आसानी से पहुंचाया जा सकेगा। यह ट्रेन कुल 20 कोचों से बनेगी, जिसके निर्माण में लगभग 3 करोड़ रुपये का खर्च किया जा रहा है।

अधिक सुविधा और समय की बचत

डबल डेकर ट्रेन की यात्रा के साथ यात्रियों को बेहतर सुविधाएं और आराम का अनुभव होगा। यात्रा करते समय ऊपरी डेक पर बैठने से यात्रा का मजा दोगुना होगा, साथ ही नीचे के डिब्‍बे में सामान की भरमार से राहत मिलेगी। पार्सल डिलिवरी पर भी ध्यान दिया जा रहा है, जिससे सामान समय पर पहुंचेगा और उसमें कोई बर्बादी नहीं होगी।

नई दौर का आगमन

डबल डेकर ट्रेन के आने से यात्रा का नया दौर शुरू हो जाएगा। यह ट्रेन यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं लेकर आ रही है और सामान की परिवहन में भी मदद करेगी। भारतीय रेलवे के इस प्रयास से यात्रियों को एक आरामदायक और सुरक्षित यात्रा का मौका मिलेगा और साथ ही वह अपने सामान को सुरक्षित रूप से अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचा सकेगा।

यह डबल डेकर ट्रेन यात्रियों के लिए आरामदायकता, सुरक्षा, और समय की बचत का सबसे अच्छा विकल्प होगा। भारतीय रेलवे के इस प्रयास से यात्रियों का सामान्य यात्रा अनुभव भी सुधारेगा और रेलवे के संचालन में नई उछाल आएगी।

By Vijay Srivastava