e-QR कोड के द्वारा कीजिए ट्रेन यात्रा : रैपिडएक्स पेपरलेस टिकटिंग पेपरलेस, प्रक्रिया जानें

e-QR कोड के द्वारा कीजिए ट्रेन यात्रा : रैपिडएक्स पेपरलेस टिकटिंग पेपरलेस, प्रक्रिया जानें

RapidX Paperless Ticketing: भारत के पहले रीजनल रैपिड रेल (रैपिडएक्स) के ट्रेन यात्रियों के लिए नए टिकट खरीद के विकल्प

रैपिडएक्स पेपरलेस टिकटिंग: गाजियाबाद में शुरू होने वाली देश की पहली रीजनल रैपिड रेल (रैपिडएक्स) के यात्रियों को टिकट खरीद करने के लिए कई तरह के विकल्प उपलब्ध होंगे। यात्री अपने कार्ड के साथ यूपीआई (UPI) का उपयोग करके टिकट खरीद सकेंगे। इसके अलावा, रैपिडएक्स के सभी स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीनें (TVM) स्थापित की गई हैं। यात्री को टिकट खरीदने के लिए वे TVM मशीनों पर विकल्प का चयन करेंगे। इसके बाद स्टेशन चार्ट दिखाई देगा, जहां यात्री को गंतव्य स्टेशन का चयन करना होगा।

टिकट खरीद करने की प्रक्रिया

स्टेशन चार्ट के चयन के बाद, यात्री को अपनी यात्रा की जानकारी दर्ज करनी होगी, जैसे यात्रा की तारीख, समय, गंतव्य स्टेशन और यात्रा का क्लास। यहां तक कि यात्री को आवश्यकता होने पर विशेष सेवाओं की भी जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद, यात्री को अपने यूपीआई (UPI) कार्ड के द्वारा टिकट की भुगतान प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। यात्री को अपने कार्ड की जानकारी दर्ज करके उपयोगकर्ता पहचान (UPI ID) भी देनी होगी। भुगतान प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद, यात्री को उनके ई-क्यूआर कोड (e-QR code) के साथ यात्रा करने की पुष्टि मिलेगी।

यात्री को अपने स्मार्टफोन में अपना ई-क्यूआर कोड संग्रहीत करके यात्रा करनी होगी। रैपिडएक्स के स्टेशनों पर यात्रियों के लिए ई-क्यूआर स्कैनिंग की सुविधा उपलब्ध होगी। जब यात्री अपना ई-क्यूआर कोड स्कैन करेगा, तो वे ट्रेन में प्रवेश कर सकेंगे। यह पेपरलेस प्रक्रिया यात्रियों को अपने टिकटों को प्रिंट करवाने या उन्हें फिजिकल रूप में लेने की जरूरत नहीं होती है। इससे ट्रेनों में यात्रा करने की प्रक्रिया अधिक सरल और सुरक्षित होती है।

रैपिडएक्स के इस नए डिजिटल बुकिंग प्रक्रिया से, यात्री अपनी यात्रा की व्यवस्था कर सकेंगे बिना लंबी कतिपय और पेपरवर्क के। इसके साथ ही, यह भारतीय रेलवे को भी अधिक आंतरिकीकृत और प्रभावी बनाने में मदद करेगा। यह सुनिश्चित करेगा कि यात्री अपनी यात्रा को सुविधाजनक और तेजी से निपटा सकें।

यह नया डिजिटल बुकिंग प्रक्रिया रेलवे यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण उन्नति है जो ट्रेनों में यात्रा करने को आसान और सुरक्षित बनाए रखेगी। रैपिडएक्स द्वारा शुरू की गई यह पहल भारतीय रेलवे के उपयोगकर्ताओं को एक अद्वितीय और आधुनिक यात्रा अनुभव प्रदान करने का उद्देश्य रखती है।

By Vijay Srivastava