स्मार्टफोन को थर्मामीटर बनाने वाला एप – FeverPhone

स्मार्टफोन को थर्मामीटर बनाने वाला एप - FeverPhone

विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित, अद्भुत एप

स्मार्टफोन का इस्तेमाल आज अलग-अलग तरीके से अलग-अलग काम के लिए हो रहा है। स्मार्टफोन से स्ट्रेस और ब्लड ऑक्सीजन चेक करने के लिए तो पहले से ही हो रही है, लेकिन अब मोबाइल को थर्मामीटर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। वाशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने FeverPhone नाम का एक एप विकसित किया है, जो आपके स्मार्टफोन को थर्मामीटर में बदल सकता है। इसके लिए आपको किसी अन्य नए हार्डवेयर की जरूरत नहीं होगी।

स्मार्टफोन से थर्मामीटर बनाने का तरीका

इस एप को डेवलप करने वालों ने कहा है कि FeverPhone एप फोन की स्क्रीन का इस्तेमाल करेगा और बैटरी टेंपरेचर के सेंसर के जरिए डाटा इकट्ठा करेगा। उसके बाद मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करते हुए यह एप बॉडी टेंपरेचर के बारे में जानकारी देगा। FeverPhone को 37 इमरजेंसी डिपार्टमेंट के 37 मरीजों पर टेस्ट किया गया। इस दौरान FeverPhone के रिजल्ट की तुलना एक स्टैंडर्ड थर्मामीटर के रिजल्ट के साथ की गई जो कि काफी सटीक थी।

थर्मामीटर में एप के फायदे

शोधकर्ताओं के मुताबिक डिजिटल थर्मामीटर में एक छोटे सेंसर का इस्तेमाल होता है, जिसे थर्मीस्टर कहते हैं। स्मार्टफोन में भी बैटरी के टेंपरेचर को मापने के लिए इसी तरह के सेंसर का इस्तेमाल होता है। इस एप का उपयोग करके आप आसानी से अपने स्मार्टफोन को थर्मामीटर में बदल सकते हैं और अपनी बॉडी टेम्परेचर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

स्वास्थ्य की देखभाल के लिए स्मार्टफोन – नया युग

पॉल जी एलन स्कूल ऑफ कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के यूडब्ल्यू डॉक्टरेट छात्र जोसेफ ब्रेडा ने बताया, “अंडरग्रेजुएट में, मैं एक प्रयोगशाला में शोध कर रहा था जहां हम यह दिखाना चाहते थे कि आप हवा का तापमान मापने के लिए स्मार्टफोन के तापमान सेंसर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब मैं यूडब्ल्यू में आया, तो मुझे आश्चर्य हुआ कि हम स्वास्थ्य के लिए एक समान तकनीक कैसे लागू कर सकते हैं। हमने बुखार को सुलभ तरीके से मापने का फैसला किया। उनके आज सभी लोगों के पास थर्मामीटर तो नहीं है लेकिन स्मार्टफोन जरूर है।”

इस नए एप FeverPhone के आने से स्वास्थ्य की देखभाल में एक नया युग आया है। यह आपको बॉडी टेम्परेचर को नियंत्रित करने और स्वस्थ रहने की जानकारी प्रदान करता है। आप अपने स्मार्टफोन के माध्यम से अपनी बॉडी टेम्परेचर की निगरानी रख सकते हैं और बुखार की उच्चता को पहचान सकते हैं। यह वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण साधन है जो आपको जानकारी और सुरक्षा प्रदान करता है।

यह एप FeverPhone बहुत ही उपयोगी हो सकता है जब आप तापमान को मापने की आवश्यकता होती है। यह आपको बॉडी टेम्परेचर मापने के लिए अन्य उपकरणों की आवश्यकता को कम करता है और आपको एक ही डिवाइस पर अपनी बॉडी टेम्परेचर देखने की सुविधा प्रदान करता है। इससे आप अपनी स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं और तुरंत कार्रवाई कर सकते हैं यदि आपका बॉडी टेम्परेचर असामान्य होता है।

संक्षेप में

FeverPhone नामक एप एक अद्भुत उपकरण है जो आपके स्मार्टफोन को थर्मामीटर में बदल सकता है। इस एप का उपयोग करके आप अपनी बॉडी टेम्परेचर की निगरानी कर सकते हैं और बुखार की पहचान कर सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य की देखभाल में एक महत्वपूर्ण साधन है जो आपको जानकारी और सुरक्षा प्रदान करता है। यह आपको अन्य उपकरणों की आवश्यकता को कम करता है और आपको एक ही डिवाइस पर बॉडी टेम्परेचर देखने की सुविधा प्रदान करता है। FeverPhone आपके स्वास्थ्य की देखभाल में एक नया युग लाया है और स्वस्थ जीवनशैली को सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है।

By Vijay Srivastava