Fixed Deposit Rates:  अब इस बैंक ने बढ़ाई ब्याज दर, जानिए कितना मिलेगा

Fixed Deposit Rates:  अब इस बैंक ने बढ़ाई ब्याज दर, जानिए कितना मिलेगा

फिक्स्ड डिपॉजिट दरें: अपनी कमाई को सही जगह निवेश कर ब्याज कमाना चाहते हैं?

फिक्स्ड डिपॉजिट दरें: अगर आप अपनी गाढ़ी कमाई को सही जगह निवेश कर अच्छा ब्याज कमाना चाहते हैं तो बैंक एफडी स्कीम में निवेश कर सकते हैं! निजी क्षेत्र के बंधन बैंक ने अपनी सावधि जमा यानी एफडी की ब्याज दरों (FD Rate Hike) में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की है! जानिए बैंक ने कितना बढ़ाया है!

वरिष्ठ नागरिकों को 8.5 फीसदी ब्याज मिलेगा

बंधन बैंक ने सोमवार को कहा कि बैंक में सावधि जमा (Fixed Deposit) कराने पर अब वरिष्ठ नागरिकों को 8.5 फीसदी और आम ग्राहकों को 8 फीसदी ब्याज का लाभ मिलेगा! ब्याज बढ़ने के बाद अब वरिष्ठ नागरिकों को 600 दिनों की अवधि की बैंक सावधि जमा पर 8.5 प्रतिशत की दर से और अन्य नागरिकों को 8 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज मिलेगा! वहीं, 1 साल की अवधि वाली सावधि जमा पर ब्याज दर बढ़ाकर 7 फीसदी कर दी गई है! यानी अब वरिष्ठ नागरिकों को बंधन बैंक में 0.5 फीसदी अतिरिक्त ब्याज का लाभ मिल सकेगा! बैंक ने ये नई दरें (FD interest Rate) आज से लागू कर दी हैं!

भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी

रेपो रेट तय करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा मौद्रिक नीति समिति की बैठक आयोजित की जाती है! पिछले साल 2022 को आरबीआई ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी। इसी का नतीजा है कि बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट की दरें बढ़ा दी थीं! इसके बाद बैंकों में होम लोन और पर्सनल लोन की ब्याज दरें भी बढ़ा दी गईं!

इन बैंकों ने भी बढ़ाया FD Rate

इससे पहले आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों (Fixed Deposit Interest Rate) में बढ़ोतरी की थी! इस बैंक में वरिष्ठ नागरिकों को 18 महीने से 3 साल की अवधि वाली सावधि जमा पर 8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है! वहीं जन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भी अपनी एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान किया था! जना बैंक अब 2 साल से ज्यादा की अवधि वाली एफडी पर 8.10 फीसदी तक ब्याज दे रहा है! वहीं इस एफडी में सीनियर सिटीजन को 8.80 फीसदी का ब्याज मिल रहा है!

By Vijay Srivastava