Free Tablet Yojana : 8वीं,10वीं, और 12वीं कक्षा के प्रतिभावान 9300 छात्रों को सरकार देगी फ्री टेबलेट

सरकारी योजना
इस योजना के तहत राजस्थान सरकार वर्ष सन् 2022 में Rajasthan Free Tablet Yojana के टेबलेट बाटनें जा रही है। यह टेबलेट राज्य के बोर्ड परीक्षा वाले 8वीं,10वीं, और 12वीं कक्षा के प्रतिभावान छात्रों को देगी। राजस्थान सरकार मेरिट के आधार पर हर कक्षा के प्रथम स्थान पर आए 9300 बच्चों को स्मार्ट टेबलेट दिए जाएंगे। इसके लिए जहां उनसे कोई इसके एवज में कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा I वहीं सरकार को फ्री में यह टेबलेट दिए जायेंगे।
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने Rajasthan Free Tablet Yojana 2022-23 को शुरू करने का आज एलान किया है। यह घोषणा सीएम ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के राज्य स्तरीय आयोजन के दौर की है। जिसके तहत 9300 प्रतिभावान छात्रों को निःशुल्क फ्री टेबलेट बाटेगी वहीं Rajasthan सरकार ने इसके साथ ही इन प्रतिभावान छात्रों को 3 वर्षों की निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी भी देने का एलान किया है। इससे जहां छात्रों को डिजिटल युग से जोड़ना है वहीं टेबलेट के माध्यम से घर बैठे ही अपनी प्रतिभा को और धारदार बनाकर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयारी के लिए अपने आप को तैयार करना है। इस लिए प्रतिभावन ऐसे छात्र जो राजस्थान के निवासी है साथ ही 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थी हैं तो आप को राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के तहत फ्री टेबलेट अगर प्राप्त करना हैं तो आप अपनी बोर्ड की परिक्षाओं में बहुत ही अच्छा नम्बर लाने की जरूरत है तब आप भी स्मार्ट टेबलेट प्राप्त करने के उम्मीदवार आराम से बन जायेंगे।

See also  Government Scheme : बिटिया जन्मी तो मॉ-बाप को मिलेंगे 50 हजार रुपये, लेने के लिए करना होगा यह काम


Rajasthan Free Tablet Yojana 2022-23


उद्देश्य :


यह योजना छात्रों के अन्दर प्रतिभा जगाने के उद्देश्य और अच्छा अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए की गयी है। यह योजना प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के अन्दर उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करेगी।


क्या है मापदंण्ड :


राजस्थान सरकार द्वारा फ्री टेबलेट योजना के तहत टेबलेट प्राप्त करने के लिए जहां तक मापदण्ड की बात की जाए तो इसके लिए इन 8वीं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में प्रतिशत का कोई पैमाना निर्धारित नहीं किया गया है। बल्कि राजस्थान के स्कूलों में इन तीनों कक्षा में हर कक्षा में सबसे अधिक अंक लाने वाले छात्रों को मेरिट के आधार पर हर क्लास के पहले 9300 बच्चों को फ्री स्मार्ट टेबलेट देने का मापदण्ड निर्धारित किया गया है। इस योजना को प्राप्त करने के लिए छात्र को राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है।


Rajasthan Free Tablet Yojana 2022-23 से जुडी महत्वपूर्ण बातें :


योजना का नाम : Rajasthan Free Tablet Yojana 2022-23


किसके लिए की गयी है योजना :


8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थी


क्या क्या है लाभ इस योजना से :


इसके तहत 9300 प्रतिभावान छात्रों को निशुल्क स्मार्ट टेबलेट देने के साथ 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी भी दी जायेगी।


इस योजना को प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा :


सबसे अच्छी बात यह है कि इस योजना के लिए किसी तरह का कोई आवेदन नहीं करना है। इन तीन क्लास के रिजल्ट निकलने के बाद स्वंय ही राज्य के इन स्कूलों के प्रथम स्थान वालें 9300 छात्रों को फ्री टेबलेट दिए जायेंगे।

Share
Share