Government Scheme MMSKY Scheme :युवाओं के लिए क्रांतिकारी स्कीम, मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना की विस्तृत जानकारी

Government Scheme MMSKY Scheme :युवाओं के लिए क्रांतिकारी स्कीम, मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना की विस्तृत जानकारी

सरकारी योजना MMSKY योजना का उद्घाटन

मध्य प्रदेश सरकार ने युवाओं के लिए क्रांतिकारी योजना शुरू की है, जिसे मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना (MMSKY) के नाम से जाना जाता है। इस योजना के माध्यम से, मध्य प्रदेश सरकार युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण देने का प्रयास कर रही है ताकि वे अच्छे रोजगार के अवसरों का लाभ उठा सकें। इस योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष एक लाख युवाओं को लाभ मिलेगा और इस लक्ष्य को आवश्यकतानुसार बढ़ाया जा सकता है। प्रत्येक युवा को राज्य शासन द्वारा एक लाख रुपये तक का सालाना स्टाइपेंड भी प्रदान किया जाएगा।

MMSKY योजना के मुख्य उद्देश्य

MMSKY योजना का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश राज्य के युवाओं को उनके कौशल और प्रशिक्षण का संवर्धन करने में मदद करना है। इसके माध्यम से, सरकार युवाओं को उचित प्रशिक्षण प्रदान कर रही है ताकि वे अच्छे और आर्थिक रूप से स्थायी रोजगार प्राप्त कर सकें। योजना के अंतर्गत चयनित युवा को मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड (MPSSDEGB) द्वारा निर्धारित किए गए कोर्स में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन कोर्सों की सूची योजना के पोर्टल ssdm.mp.gov.in पर उपलब्ध होगी। यहां पर निर्धारित समय-समय पर MPSSDEGB द्वारा आवश्यक बदलाव किए जा सकेंगे। प्रत्येक कोर्स के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता और अवधि भी निर्धारित होगी।

योजना की महत्वपूर्ण तारीखें

MMSKY योजना के अंतर्गत कुछ महत्वपूर्ण तारीखें हैं जिन्हें यहां प्रकट किया जा रहा है:

  • 15 जुलाई, 2023: योजना के तहत प्रशिक्षण हेतु युवाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ होगी।
  • 31 जुलाई, 2023: युवा, प्रतिष्ठान एवं मध्य प्रदेश के मध्य अनुबंध हस्ताक्षर (ऑनलाइन) की कार्यवाही शुरू होगजाएगी।
  • 01 अगस्त, 2023: विभिन्न प्रतिष्ठानों में युवाओं का प्रशिक्षण प्रारंभ होगा।
  • एक सितंबर, 2023: एक माह प्रशिक्षण के उपरांत युवाओं को राशि (स्टाइपेंड) का वितरण राज्य शासन द्वारा किया जाएगा।

MMSKY योजना के अंतर्गत स्टाइपेंड की विवरणिका

MMSKY योजना के तहत उपलब्ध स्टाइपेंड की जानकारी निम्नानुसार है:

  • 12वीं उत्तीर्ण: 8000 रुपये
  • आईटीआई उत्तीर्ण: 8500 रुपये
  • डिप्लोमा उत्तीर्ण: 9000 रुपये
  • स्नातक उत्तीर्ण या उच्च योग्यता धारक: 10,000 रुपये

यह स्टाइपेंड निर्धारित किया गया है आधारित न्यूनतम शैक्षणिक अर्हता पर।

MMSKY योजना के अन्य लाभ

MMSKY योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के युवाओं को निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाएंगे:

  • उद्योग-उन्मुख प्रशिक्षण: युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण का मौका मिलेगा ताकि वे नवीनतम तकनीक और प्रक्रियाओं को सीख सकें।
  • स्टाइपेंड द्वारा प्रशिक्षण सुविधा: व्यावसायिक प्रशिक्षण के दौरान, युवाओं को स्टाइपेंड दिया जाएगा।
  • सर्टिफिकेट: मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड (MPSSDEGB) द्वारा योजना के कोर्सों के पूरा होने पर सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।
  • नियमित रोजगार: योजना के माध्यम से प्राप्त किए गए प्रशिक्षण के उपरांत युवाओं को नियमित रोजगार प्राप्त करने की योग्यता हासिल होगी।

MMSKY योजना की पात्रता मानदंड

MMSKY योजना के तहत निम्न मानदंडों पर आधारित युवा पात्र होंगे:

  • आयु: 18 से 29 वर्ष तक।
  • निवास: मध्य प्रदेश के स्थानीय निवासी।
  • शैक्षणिक योग्यता: 12वीं/आईटीआई उत्तीर्ण या उससे उच्च।

योजना के तहत चयनित युवा को छात्र-प्रशिक्षणार्थी कहा जाएगा।

MMSKY योजना के लिए प्रतिष्ठान पंजीकरण

MMSKY योजना के तहत प्रतिष्ठानों को निम्नलिखित मानदंडों पर पात्र होना चाहिए:

  • औद्योगिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान
  • PAN और GST पंजीय## सारांश

MMSKY (मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना) मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक क्रांतिकारी योजना है जो युवाओं को उच्च शैक्षणिक योग्यता और व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करके रोजगार के अवसरों में सुधार करने का लक्ष्य रखती है। इस योजना के तहत प्रतिवर्ष लाखों युवाओं को स्टाइपेंड और प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। योजना के अंतर्गत युवाओं को नवीनतम तकनीक, प्रक्रियाओं, और व्यावसायिक प्रशिक्षण के माध्यम से उद्योग-उन्मुख प्रशिक्षण का लाभ मिलेगा। यह योजना मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए बड़ा मौका है जो उनकी करियर में सकारात्मक परिवर्तन लाने की संभावनाएं प्रदान करेगी।

अगर आप मध्य प्रदेश के युवाओं में से हैं और आपकी आयु 18 से 29 वर्ष के बीच है, तो आप MMSKY योजना के तहत पात्र हो सकते हैं। योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है और आप आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले, आपको आवश्यक निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए और पात्रता मानदंडों की जांच करनी चाहिए। यदि आप पात्र हैं, तो आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से अपना समग्र आईडी प्राप्त करना होगा, जिसका उपयोग आप आवेदन करते समय करेंगे। आवेदन सबमिट करने के बाद, आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर यूजरनेम और पासवर्ड प्राप्त होगा और आप स्वतः ही लॉगिन कर सकेंगे।

MMSKY योजना एक महत्वपूर्ण कदम है जो मध्य प्रदेश के युवाओं को रोजगार के नए मार्गों में प्रवेश करने में मदद करेगा। यह योजना उन्नति और विकास के लिए एक महत्वपूर्ण संकेत है और समाज की सामूहिक प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान देगा। यहां युवाओं को उच्चतम स्तर का शैक्षिक और पेशेवर प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर मिलेगा जिससे उनका सामरिक विकास होगा और उन्हें अच्छे रोजगार के अवसर मिलेंगे। आप भी MMSKY योजना के लाभार्थी बनकर अपने करियर को मजबूत कर सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं। इसलिए, यदि आप मध्य प्रदेश में रहते हैं और युवा हैं, तो इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें और योजना के लिए आवेदन करें। यह आपके करियर को नए आयाम और मंजिलों तक ले जा सकता है।

By Vijay Srivastava