सरकार का बड़ा ऐलान, अब 12वीं पास करने वाली लड़कियों को मुफ्त मिलेंगी स्‍कूटी

सरकार का बड़ा ऐलान, अब 12वीं पास करने वाली लड़कियों को मुफ्त मिलेंगी स्‍कूटी

एक नई योजना जो बढ़ाएगी शिक्षा के स्तर को और सुविधा को बढ़ाएगी

त्रिपुरा बजट: वित्त मंत्री ने आयुष्मान भारत योजना की बुनियाद पर एक नई स्वास्थ्य बीमा योजना का प्रस्ताव रखा है। इस योजना का नाम है ‘मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना-2023’ (सीएम-जय)। यह योजना उन 4.75 लाख परिवारों की सुरक्षा करेगी जो आयुष्मान भारत योजना के तहत आते नहीं हैं।

वित्त मंत्री ने बजट में पेश किए कई महत्वपूर्ण उपाय

त्रिपुरा वित्त मंत्री प्राणजीत सिंह रॉय ने 2023-24 के वित्त वर्ष के लिए 27,654 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। इस बजट में किसी भी तरह के टैक्स का प्रावधान नहीं है। मंत्री ने मानसून सत्र के पहले दिन बजट पेश करते हुए कहा है कि राज्य की अर्थव्यवस्था को 8 प्रतिशत से विकास करने की संभावना है। इस बजट में कुल 5,358.70 करोड़ रुपये का पूंजीगत निवेश किया गया है। यह पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 22.28 प्रतिशत अधिक है। बजट में 611.30 करोड़ रुपये के घाटे का अनुमान है।

मुख्यमंत्री कन्या आत्मनिर्भर योजना: शिक्षा की ओर एक और महत्वपूर्ण कदम

इस बजट के साथ ही ‘मुख्यमंत्री कन्या आत्मनिर्भर योजना’ की शुरुआत की जाएगी। इस योजना के तहत उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए श्रेष्ठ 100 लड़कियों को मुफ्त स्कूटर प्रदान किया जाएगा। यह एक प्रेरणा स्वरूप योजना है जो 12वीं कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करेगी। इस योजना की लागत का अनुमान 35 करोड़ रुपये है।

अगरतला के गांधीघाट में पर्यटन और सांस्कृतिक प्रचार केंद्र की विकास योजना

इस बजट में उत्तर पूर्व विशेष अवसंरचना विकास योजना (NESIDS) के तहत एक पर्यटन और सांस्कृतिक प्रचार कसेंटर के गांधीघाट में विकसित करने के लिए भी एक प्रस्ताव रखा गया है। इस योजना की अनुमानित लागत 35 करोड़ रुपये है। यह पर्यटन स्थल और सांस्कृतिक प्रचार केंद्र क्षेत्र को उत्तर पूर्व क्षेत्र में विकसित करने का एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

इस नए ऐलान ने त्रिपुरा राज्य में शिक्षा, स्वास्थ्य और सांस्कृतिक विकास के क्षेत्र में एक नया संकेत दिया है। छात्राओं के लिए मुफ्त स्कूटर की प्रदानी और स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत उनके भविष्य को सुरक्षित और उज्ज्वल बनाने का प्रयास है। इसके साथ ही, पर्यटन और सांस्कृतिक प्रचार केंद्र की विकास योजना उत्तर पूर्व क्षेत्र के पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देगी। त्रिपुरा सरकार ने अपने इस ऐलान से युवाओं को प्रेरित करके उनकी उच्च शिक्षा को संभावित बनाने का संकेत दिया है।

By Vijay Srivastava