Govt Scheme : महंगे गैस सिलेंडर से मुक्ति पाने के लिए अब Solar Choolha, सब्सिडी पर ले आए 10 साल चलने वाला फ्री सोलर चूल्हा, ऐसे करें आवेदन

Govt Scheme : महंगे गैस सिलेंडर से मुक्ति पाने के लिए अब Solar Choolha, सब्सिडी पर ले आए 10 साल चलने वाला फ्री सोलर चूल्हा, ऐसे करें आवेदन

Govt Scheme : गैस सिलेंडर से मुक्ति पाने के लिए सोलर चूल्हा आपके लिए

कॉर्पोरेशन द्वारा लॉन्च किया गया रिचार्जेबल स्टेशनरी चूल्हा, भारतीय ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने एक नया चूल्हा प्रस्तुत किया है जिसे खरीदने के बाद आप 10 साल तक सब्सिडी पर गैस सिलेंडर की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह चूल्हा सौर ऊर्जा से चलता है और विशेषताओं से युक्त है जो आपको एक अद्वितीय पकाने का अनुभव प्रदान करेगी। इस चूल्हे की प्रौद्योगिकी आधुनिक और विकास की एक उदाहरण है, जो सौर ऊर्जा के साथ बिजली के उपयोग की आवश्यकता को दूर करता है।

सौर ऊर्जा के साथ खाना पकाएं बिना बिजली के उपयोग के

यह चूल्हा सौर ऊर्जा का उपयोग करता है जो पीवी पैनल के माध्यम से आकर्षित की जाती है। इसे आपको सौर पैनल के साथ बाहर या छत पर स्थापित करना होगा। इसे धूप में रखने की जरूरत नहीं होती है, जिससे यह इंदोर किचन के लिए अनुकूल और उचित बनता है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के निदेशक (अनुसंधान और विकास) एसएसवी रामकुमार ने इस चूल्हे के बारे में बताया है, “यह चूल्हा सोलर कुकर से अलग है क्योंकि इसे धूप में रखने की जरूरत नहीं होती है। इसे सिर्फ एक केबल से सौर ऊर्जा के लिए बाहर या छत पर जोड़ना होगा।”

बेहतर खाना पकाने के लिए अद्वितीय तकनीक

इस चूल्हे की प्रौद्योगिकी ने उबालने, भाप देने, तलने और फ्लैटब्रेड बनाने जैसे कामों को सरल और आसान बना दिया है। इसे बिजली उपलब्ध न होने या बादलों के छाए रहने की स्थिति में भी उपयोग किया जा सकता है, जो इसे अत्यंत उपयोगी और सुविधाजनक बनाता है। इस चूल्हे का उपयोग खासकर मिठाई और डेजर्ट जैसे विशेष व्यंजनों के लिए भी किया जा सकता है।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम को खरीदने के लिए आवेदन करने की जानकारी दी है। इसके लिए निम्नलिखित जानकारी को प्रदान करें:

  • संपर्क नंबर: आपका संपर्क नंबर जिससे आपसे संपर्क किया जा सके।
  • आवेदनकर्ता का नाम: आपका पूरा नाम (पहला नाम, मध्य नाम अगर हो, और अंतिम नाम)।
  • परिवार की आंशिक संख्या: आपके परिवार के सदस्यों की कुल संख्या।
  • जिला और राज्य: आपके निवास स्थान का जिला और राज्य।
  • आवेदनकर्ता की ईमेल आईडी: आपकी वैध ईमेल आईडी जिस पर आवेदन से संबंधित जानकारी भेजी जा सके।
  • सोलर पैनलों के लिए उपलब्ध जगह: आपके पास सोलर पैनलों को स्थापित करने के लिए कितनी जगहें उपलब्ध हैं।
  • कंपनी के लिए यदि आप खरीद रहे हैं: अगर आप इस चूल्हे को कंपनी के लिए खरीद रहे हैं, तो कंपनी का नाम दें।
  • वर्तमान गैस सिलेंडर खर्च: सालाना गैस सिलेंडर के खर्च का विवरण दें।
  • चूल्हे के लिए उपलब्ध विकल्प: आपके पास एक बर्नर या दो बर्नर के सोलर चूल्हे का विकल्प है, जिसे आपको चुनना होगा।

आवेदन करने के लिए, आपको इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां एक आवेदन फॉर्म भरना होगा। आपको सभी विवरणों को ध्यान से भरना होगा, साथ ही सोलर पैनलों की स्थापना और चूल्हे के बर्नर संख्या के बारे में भी जानकारी देनी होगी। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा लॉन्च किया गया रिचार्जेबल स्टेशनरी चूल्हा जल्द ही मार्केट में उपलब्ध होगा, जो आपको सौर ऊर्जा के साथ खाना पकाने की सुविधा प्रदान करेगा और इसका उपयोग बिजली के बिना किया जा सकेगा।

By Vijay Srivastava