वाराणसी ज्ञानवापी : मस्जिद परिसर में मिले शिवलिंग के दर्शन- पूजन की मांग, याचिका पर सुनवाई आज

विजय श्रीवास्तव
-आज दोपहर को होगी याचिका पर सुनवाई

वाराणसी। आज शनिवार को दोपहर ज्ञानवापी मामले में अदालत में मिले शिवलिंग के दर्शन- पूजन की मांग की याचिका पर सुनवाई होगी। आज ज्ञानवापी मस्जिद मामले में शनिवार की दोपहर मस्जिद में सर्वे के दौरान वजूखाने में मिले शिवलिंग के पूजन अर्चन की मांग की याचिका पर सुनवाई होनी है। इस ज्ञानवापी प्रकरण में विश्व हिंदू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु गुप्ता की ओर से दाखिल प्रार्थना पत्र पर शनिवार को सुनवाई होगी।


गौरतलब है कि तीन माह पूर्व 16 मई को एडवोकेट कमिश्नर की सर्वे की कार्रवाई के दौरान वजूखाने में जांच के दौरान एक बड़ा शिवलिंग मिलने के बाद आनन फानन अदालत ने वह स्थल मुस्लिमों के वजू के लिए सील कर दी। वजूखाना सील करने के बाद से ही हिंदू पक्ष की ओर से मस्जिद में मिले शिवलिंग के पूजन और अर्चन की मांग की जा रही है। शिवलिंग के पूजन को लेकर कई हिन्दु संगठनों ने धरना-प्रदर्शन तक किया। इस मामले में अदालत में विश्व हिंदू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु गुप्ता की ओर से दाखिल प्रार्थना पत्र पर पूर्व में भी सुनवाई होती रही है। जबकि वहीं इस मामले में मुस्लिम पक्ष की ओर से शिवलिंग को फव्वारा बताकर केस को खारिज करने की मांग की जाती रही है। वहीं इसी मामले में अदालत को वक्फ की संपत्ति को सुनवाई का अधिकार न होने की मांग करते हुए अदालत से केस को खारिज करने की मांग की जाती रही है।


इसी परिपेक्ष्य में फास्ट ट्रैक सीनियर डिवीजन महेंद्र पांडेय की अदालत में दाखिल प्रार्थना पत्र में ज्ञानवापी परिसर के सर्वे के दौरान मिले शिवलिंग को अविमुक्तेश्वर महादेव बताते हुए नियमित दर्शन-पूजन की मांग की गई है। इसमें मुस्लिम पक्ष से अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी के साथ ही शासन व स्थानीय प्रशासन को प्रतिवादी बनाया गया है। इस मामले में अदालत का रुख करने वाले हिंदू पक्ष ने उम्मीद जताई है कि जल्द ही इस पर कोई फैसला होगा।

Share
Share