Ration Card में अपना नाम आनलाइन कैसे चेक करें, घर बैठे देखें आसान तरीका

Ration Card में अपना नाम आनलाइन कैसे चेक करें, घर बैठे देखें आसान तरीका

ऑनलाइन राशन कार्ड सूची देखें: घर बैठे रखें अपनी पात्रता की जांच

उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग ने राशन कार्ड की सूची को ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया है। इससे किसी भी व्यक्ति को अपने नाम की पात्रता सूची में आसानी से देखने की सुविधा मिलती है। हालांकि, अधिकांश उत्तर प्रदेश के लोगों को इस ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं होती है, जिसके कारण वे इस महत्वपूर्ण सुविधा का लाभ नहीं उठा पाते। इसलिए, हम आपको आज इस आसान तरीके के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर, या लैपटॉप पर घर बैठे अपना नाम सूची में देख सकते हैं।

यूपी राशन कार्ड की सूची में नाम देखना एक आसान प्रक्रिया

सभी उत्तर प्रदेश निवासियों के लिए खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा प्रदान की गई यूपी राशन कार्ड की सूची में नाम देखना एक महत्वपूर्ण कदम है। इसका मतलब है कि आप जानना चाहते हैं कि आपका राशन कार्ड बन गया है या नहीं। आप घर बैठे ही इस सूची में अपना नाम देख सकते हैं। हम आपको यहां इस प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएंगे।

स्टेप 1: खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट पर जाएं

यदि आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो आपको खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में वेब ब्राउज़र खोलें और [वेबसाइट](यहां खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट पर जाएं) पर जाएं।

स्टेप 2: राशन कार्ड की सूची तलाशें

जब आप खाद्य एवं रसद विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट खोलेंगे, तो आपको स्क्रीन पर विभिन्न विकल्प दिखाई देंगे। राशन कार्ड सूची में अपना नाम देखने के लिए आपको “राशन कार्ड की पात्रता सूची” विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3: अपना जिला चुनें

अब आपके सामने उत्तर प्रदेश के सभी जिलों की सूची दिखाई जाएगी। आपको अपने जिले को खोजना है और उसे चुनना है।

स्टेप 4: अपना ब्लॉक चुनें

जब आप जिला का चयन करेंगे, तो आपके सामने ब्लॉक की सूची खुलेगी। आपको अपने निवास क्षेत्र में स्थित ब्लॉक को चुनना होगा।

स्टेप 5: शहरी या ग्रामीण क्षेत्र का चयन करें

यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको अपने मोहल्ले को चुनना होगा। और यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको ग्राम पंचायत को चुनना होगा।

स्टेप 6: राशन कार्ड प्रकार का चयन करें

अब आपके सामने राशन कार्ड के प्रकार को चुनने का विकल्प होगा। आपको उस प्रकार को चुनना होगा जिसके लिए आपने आवेदन किया है।

स्टेप 7: दुकानदार की सूची देखें

ग्राम पंचायत का चयन करने के बाद, आपके सामने राशन दुकानदारों की सूची खुलेगी। यहां पर आपको दुकानदारों के नाम की सूची पोर्टल पर दिखाई देगी। साथ ही, राशन कार्ड के प्रकार और गृहस्थी और अंत्योदय लाभार्थी की संख्या भी दिखाई देगी। आपको जिस प्रकार के राशन कार्ड में अपना नाम देखना है, उसे चुनना होगा।

स्टेप 8: राशन कार्ड सूची में अपना नाम देखें

जब आप राशन कार्ड के प्रकार को चुनेंगे, तो आपके सामने राशन कार्ड सूची दिखाई जाएगी। इसमें आप अपना नाम देख सकते हैं। सूची में राशन कार्ड नंबर, पिता का नाम, पिता पति का नाम आदि विवरण दिखाई जाएंगे।

इस तरह आप घर बैठे अपना नाम राशन कार्ड सूची में आसानी से देख सकते हैं।

By Vijay Srivastava