How To Make Ghee In Pressure Cooker : प्रेशर कुकर की मदद से आप बड़ी आसानी से घर पर मिनटों में ढेरों घी 

How To Make Ghee In Pressure Cooker : प्रेशर कुकर की मदद से आप बड़ी आसानी से घर पर मिनटों में ढेरों घी 

घी निकालने के आसान तरीके

How To Make Ghee In Pressure Cooker : त्‍योहारों के समय में घर पर दूध की खपत खूब होती है, ऐसे में मलाई जमा करना भी काफी आसान होता है, लेकिन अगर आप व्‍यस्‍तताओं की वजह से घी निकालने में आलस कर रहे हैं तो हम आपका काम आसान बना सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं कि घर पर आप किस तरह बिना अधिक मेहनत किए एक किलो घी मिनटों में निकाल सकते हैं. जी हां, इसके लिए आपको सामान्‍य पैन या कढ़ाही नहीं, बल्कि आपको चाहिए प्रेशर कुकर. प्रेशर कुकर की मदद से आप बड़ी आसानी से घर पर मिनटों में ढेरों घी निकाल सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं कि आप प्रेशर कुकर में घी किस तरह निकालें.

प्रेशर कुकर में ऐसे निकालें घी

  • मलाई की तैयारी: सबसे पहले आपने फ्रिज में जितना भी मलाई इकट्ठा किया है उसे कुछ देर रूम टेम्‍परेचर में रखें. आधे घंटे बाद मलाई को प्रेशर कुकर में डाल लें और अच्‍छी तरह फैला लें. अब इसमें आधा कप पानी डालें और गैस ऑन करें.
  • घी बनाना: प्रेशर कुकर का ढक्‍कन लगाएं और हाई फ्लेम पर दो सीटी लगाएं. जब सीटी निकल जाए तो प्रेशर कुकर को खोलें और ढक्‍कन हटाकर आप इसे मीडियल फ्लेम पर रखें. आप ध्‍यान देंगे कि मलाई फटने जैसा दिखेगा. अब आप इसमें 1 चम्‍मच पानी डाल लें. ऐसा करने से घी दानेदार बनेगा. कुछ देर में आप देखेंगे कि मावा नजर आ रहा है और ये हल्‍का भूरा रंग का हो रहा है. अब गैस बंद करें और छन्‍नी से छानकर मावा अलग और घी अलग कर लें. इस तरह बाजार जैसा दानेदार घी आप घर पर आसान से बना सकेंगे.
By Anamika