Breaking News

IBPS क्लर्क भर्ती 2018 : बम्पर 7275 पदों के लिए भर्ती , ऑनलाइन आवेदन शुरू, 10 अक्टूबर अन्तिम तिथि

ibps_3420197_835x547-m

कैरियर डेस्क
-18 सितम्बर से आनॅलाइन आवेदन शुरू
-आयु सीमा 18 से 28 वर्ष
-20 जनवरी को होगी मुख्य परीक्षा
नई दिल्ली। बैंको में अपना कैरियर बनाने वालों के लिए खुशखबरी। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (आईबीपीएस) बम्पर क्लकों की भर्ती करने जा रहा है। आईबीपीएस ने क्लर्क के 7275 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। 18 सितंबर 2018 से आनॅलाइन आवेदन प्रारम्भ होकर 10 अक्टूबर 2018 तक इच्छुक अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

RISHABH POSTER

उम्मीदवारों को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों को कंप्यूटर सिस्टम में ऑपरेटिंग और काम करने का ज्ञान होना भी अनिवार्य है। अर्थात उम्मीदवारों को कंप्यूटर ऑपरेशंस, लैंग्वेज में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, डिग्री होना चाहिए तथा उसे हाई स्कूल, इण्टर कालेज इंस्टीट्यूट में कंप्यूटर, इनफार्मेशन टेक्नोलोजी में से एक विषय के रूप में अध्ययन किया होना चाहिए। या आप त्रिपल सीसीसी क्वालिफाई किए हो।
आईबीपीएस में उम्मीदवारों का चयन दो चरणों प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जायेगा। दोनों चरणों की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जायेगा। प्रारंभिक परीक्षा में अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक क्षमता और तर्क की योग्यता के विषयों पर उम्मीदवार के ज्ञान की परीक्षा होगी।

आईबीपीएस का प्री-एग्जाम ट्रेनिग का कॉल लेटर डाउनलोड की नवंबर 2018 माह से प्रारम्भ होगा। प्री-एग्जाम ट्रेनिग परीक्षा की तिथि 26 नवंबर 2018 से 01 दिसंबर 2018 तक होगी वहीं ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा की तिथि 08, 09, 15 और 16 दिसंबर 2018 होगी। ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जहां तक दिसंबर 2018 से जनवरी 2019 मंे निकलेंगे। ऑनलाइन मुख्य परीक्षा 20 जनवरी 2019 को होगी।
उम्मीदवारों को इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन की अधिकारिक वेबसाइट  https://www.ibps.in पर सर्च कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं अगर आप आईबीपीएस में तैयारी केैसे करें, कितने माक्र्स के होंगे पेपर, आनॅलाइन पेपर का पैर्टन क्या होगा, माइनस मार्किंग होगी या नहीं, कितने समय का कितने प्रश्न होंगे। किस-किस टापिक से प्रश्न आयेंगे। उनकी तैयारी कैसे करें। परीक्षा हाल में आनॅलाइन माॅक टेस्ट कैसे देते हैं। इन सब के बारें में विस्तार से जानने के लिए हमारें वेबसाईट https://www.rishabheacademy.in को सर्च करें। हमारें वेबसाइट पर इन सभी बातों का आपको निःशुल्क जानकारी दी गयी है। अगर आप परीक्षा के लिए गंभीर है तो आपके लिए केवल 200 रूपये में एक माह तक अनलिमिटेड माॅक टेस्ट की सुविधा घर बैठे उपलब्ध है। साथ ही प्ले स्टोर पर Elcara के माध्यम से भी आप कहीं भी बैठ कर माॅक टेस्ट दे सकते हैं। इसके साथ ही आपको हमारी वेबसाइट रिपोर्ट कार्ड भी देती है कि माॅक टेस्ट के दौरान आपने कितने क्वीश्चन सही किए हैं कितने गलत किए हैं। किस प्रश्न में कितना समय लिया हैं, किस टापिक में आपको मेहनत की आवश्यकता है, सभी प्रश्नों का सही उत्तर क्या है। तमाम बातों को जवाब आपको इस https://www.rishabheacademy.in. वेबसाइट पर उपलब्ध है। जानकारी के लिए आप 8090440834 व 8318543364 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

 

Share

Related posts

Share