बिजली चमके तो बरते सावधानी, बंद रखें कार का रेडियो, दूर रहे कम्पयूटर व मोबाइल से

बिजली चमके तो बरते सावधानी, बंद रखें कार का रेडियो, दूर रहे कम्पयूटर व मोबाइल से

सुरक्षा के महत्वपूर्ण टिप्स बारिश के मौसम में

बारिश के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में बिजली के कड़कने और गिरने की घटनाओं का अंतिमान बढ़ सकता है। आपदा प्रबंध प्राधिकरण की ओर से लोगों को बिजली के गिरने से बचाव के बारे में जागरूक किया जा रहा है। आप मामूली सावधानी बरतकर खुद को खतरे से बचा सकते हैं। बिजली कड़कने और चमकने के समय कार में रेडियो बंद रखने से आप सुरक्षित रह सकते हैं। जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण के विशेषज्ञों के मुताबिक, बारिश के दौरान किसी पेड़ के नीचे भी न छिपें।

विपरीत उर्जा के बादलों से सावधान रहें

विशेषज्ञों के अनुसार, आकाश में विपरीत उर्जा के बादल लगातार उड़ते रहते हैं। जब ये बादल टकराते हैं, तो बिजली उत्पन्न होती है और गिर जाती है। इससे लोगों की जान जोखिम में पड़ती है। बिजली के साथ उपकरणों पर नुकसान होता है, यह नर्वस सिस्टम को प्रभावित करती है और हार्ट अटैक के कारण मौत हो सकती है। इससे शारीरिक अपंगता का भी खतरा होता है। अपने घर में बिजली के गिरने से बचने के लिए आपको तड़ित आघात उपकरण (जो बिजली के दौरान अर्थिंग का काम करता है) का उपयोग करना चाहिए। इससे बिजली गिरने पर वह जमीन में प्रवेश कर जाती है।

मौसम के दौरान सुरक्षा के लिए उपाय

यहां कुछ महत्वपूर्ण टिप्स हैं जिनका अनुसरण करके आप बारिश के मौसम में बिजली गिरने से बच सकते हैं:

  1. कार का रेडियो बंद करें: मौसम खराब होने पर बिजली चमकने की स्थिति में आपको अपनी कार के रेडियो को बंद करना चाहिए।
  2. घर के सभी उपकरणों को बंद करें: अपने घर में टीवी, रेडियो, कंप्यूटर, मॉडम और इलेक्ट्रिकल इंटरनेट प्लग को निकाल दें।
  3. मोबाइल फोन के उपयोग से बचें: बिजली गिरने के समय मोबाइल फोन का उपयोग करने से बचें।
  4. विद्युत की उपयोगिता से दूर रहें: जब बिजली चमकती है, तो आपको खुद को बिजली से दूर रखने के लिए घर में रहना चाहिए। पेड़ के नीचे जाने से बचें और खुले मैदान में भी न जाएं।
  5. सुरक्षित स्थान पर छिपें: यदि आप खुले मैदान में हैं, तो आपको किसी भवन में छिपने की कोशिश करनी चाहिए। यह आपकी सुरक्षा के लिए मददगार साबित हो सकता है।

इस मौसम में बिजली गिरने की संभावना ज्यादा होती है। आप सचेत एप डाउनलोड करके इसकी संभावित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जब आप कार चला रहे हों तो रेडियो बंद कर दें और मोबाइल फोन पर बात न करें। इन सावधानियों का पालन करके आप अपनी सुरक्षा की देखभाल कर सकते हैं।

By Vijay Srivastava