अगर 5 लक्षण दिख रहे है तो आप खा रहे हैं जरूरत से ज्यादा नमक, तुरंत छोड़े अन्यथा सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

अगर 5 लक्षण दिख रहे है तो आप खा रहे हैं जरूरत से ज्यादा नमक, तुरंत छोड़े अन्यथा सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

ज्यादा नमक: अतिरिक्त खाना का संकेत

ज्यादा नमक – भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए आमतौर पर नमक को सबसे जरूरी आवश्यकता मानी जाती है। हम किसी भी मसालेदार भोजन को बिना नमक के नहीं खा सकते। नामक भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है, पर यदि आप नमक का सेवन आवश्यकता से अधिक करेंगे तो यह आपके लिए घातक साबित हो सकता है।

घातक नमक की मात्रा के संकेत

डॉ यू. के. श्रीवास्तव बताते हैं कि अधिक नमक खाने से कई प्रकार के खतरनाक रोग होते हैं जैसे बीपी का बढ़ना, कार्डियोवास्कुलर रोग, स्ट्रोक, क्रॉनिक किडनी रोग आदि। इसलिए दिन पर दिन बढ़ते प्रदूषण और बीमारियों की वजह से डॉक्टर निरंतर लोगों को नमक का प्रयोग कम करने की सलाह दे रहे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत बता रहे हैं जिससे आप यहां अंदाजा लगा सकते हैं कि आप भी आवश्यकता से अधिक नमक खा रहे हैं और इस वजह से आपको अपने नमक को कंट्रोल करना होगा।

गला सूखना: नमक की मात्रा को कम करें

ज्यादा नमक वाली चीजों का सेवन करने से लगातार आपका मुंह सूखने लगता है, जिससे आपको ज्यादा प्यास लगती है। नमक के अधिक सेवन से प्यास बढ़ती है, इसलिए यदि आपको भी ज्यादा प्यास लग रही है, तो अपने नमक की मात्रा को खाने-पीने में कम करें।

ब्लोटिंग: नमक के अधिक सेवन से बचें

आपने देखा होगा कई बार खाना खाने के बाद आप अपने पेट को बढ़ा हुआ महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किडनी में नमक की कुछ मात्रा ठीक होती है, परंतु अगर नमक की मात्रा बढ़ जाती है, तो शरीर में अतिरिक्त पानी जमा हो सकता है, जिससे तकलीफ हो सकती है।

हल्का-हल्का सिरदर्द: नमक की मात्रा कम करें

ज्यादा नमक खाने से शरीर में डिहाइड्रेशन हो जाता है और डिहाइड्रेशन के कारण हर थोड़े समय के अंतराल पर सिर में दर्द शुरू हो सकता है। इस सिरदर्द से निजात पाने के लिए आपको खूब पानी पीना है और नमक की मात्रा कम करनी है।

बार बार पेशाब लगना: नमक का सेवन कम करें

बार-बार पेशाब लगने का सीधा अर्थ है कि आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा हो गई है। यह समस्या डायबिटीज के कारण भी हो सकती है, पर किसी भी बीमारी के कारण आपको नमक छोड़ना ही होगा। इसलिए, जितनी जल्दी हो सके अपने खाने-पीने में नमक की मात्रा को कम करें और इस पर कंट्रोल रखें।

हर खाने में नमक कम लगना: सावधानी बरतें

ऐसा कई बार होता है कि बाकी लोगों को नमक की मात्रा एक खाने में ठीक लग रही है, पर आपको नमक की कमी महसूस हो रही है। यह भी एक खतरनाक संकेत है कि आपके शरीर में नमक की मात्रा बढ़ चुकी है। इस स्थिति में आपको इनमें से किसी भी लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, बल्कि जल्द से जल्द अपने खाने में नमक पर कंट्रोल करना चाहिए और डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

इन सभी संकेतों को मध्यम मात्रा में नमक का सेवन करने से रोका जा सकता है। अगर आप इन संकेतों को महसूस कर रहे हैं, तो अपने खाने में नमक की मात्रा को कम करें और अपने आहार को स्वस्थ और बर्दाश्त करने के लिए संतुलित रखें।

By Vijay Srivastava