Breaking News

Royal Enfield मोटरसाइकिल अगर आप के पास है तो हो जाइए सावधान, शॉर्ट सर्किट का हो सकता है खतरा

Royal Enfield मोटरसाइकिल अगर आप के पास  है तो हो जाइए सावधान, शॉर्ट सर्किट का हो सकता है खतरा

बिजनेस डेस्क
-शॉर्ट सर्किट का खतरा, 2.36 लाख बाइक्स रिकॉल
-चेक कर लीजिए आपकी बाइक लिस्ट में है या नहीं
-Classic 350, Bullet 350, Meteor 350 बाइक्स रिकॉल

नई दिल्ली। अगर आप के पास Royal Enfield मोटरसाइकिल है तो आपको सावधान होने की जरूरत है। आपके मोटरसाइकिल में हो शॉर्ट सर्किट का खतरा हो सकता है। रॉयल एनफील्ड ने अपने कई मोटरसाइकिल मॉडल्स को रिकॉल किया है। जिसमें मीटियॉर (Meteor), क्लासिक (Classic) और बुलेट (Bullet) बाइक्स शामिल हैं। यह देश में ही नहीं वरन् विदेश में भी बेची गयी मोटरसाइकिलें हैं। बाइक रिकॉल किये जाने की जानकारी कंपनी ने हाल ही में दी है। जानकारी के मुताबिक कम्पनी ने भारत समेत दुनिया भर से 2.36 लाख से अधिक बाइक्स को रिकॉल किया गया है।


शॉर्ट सर्किट का खतरा

कंपनी ने जारी अपने एक बयान में कहा कि कुछ मोटरसाइकिलों में इग्निशन कॉइल से मिसफायरिंग होने की संभावना है, जो मोटरसाइकिल के परफॉर्मेंस पर असर डाल सकता है। कंपनी का यह भी कहना है कि कुछ मामलों में यह गड़बड़ी बिजली की शॉर्ट सर्किट की वजह भी बन सकती है। इन समस्याओं को जल्द दूर करने के लिए कंपनी की तरफ से यह रिकॉल शुरू किया जा रहा है। बताया जाता है कि चेन्नई स्थित वाहन निर्माता ने अपनी कुछ मोटरसाइकिलों में इस्तेमाल किये गए कलपुर्जों में से एक में बड़ी खराबी का पता लगाया है। जिसके चलते कम्पनी एतिहातन यह कदम उठा रही है।

खरीदने के लिए क्लीक करें:


दिसम्बर 2020 से अप्रैल 2021 के बीच बिकी बाइक्स में खराबी


कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, रूटीन इंटर्नल टेस्टिंग के दौरान इस डिफेक्ट का पता चला। कंपनी ने भारत समेत दुनिया भर से 2.36 लाख से अधिक बाइक्स को रिकॉल किया है। इनमें से Meteor मॉडल्स की मोटरसाइकिल्स को दिसंबर 2020 और अप्रैल 2021 के बीच मैन्यूफैक्चर किया गया था और उनकी बिक्री की गई थी। वहीं, Classic मॉडल्स की जो बाइक्स जनवरी-अप्रैल 2021 के बीच मैन्यूफैक्चर और बिक्री की गई थी, उन्हें रिकॉल किया गया है। जनवरी-अप्रैल 2021 के बीच मैन्यूफैक्चर और बिक्री की गई बुलेट को भी रिकॉल किया गया है।

डीलरशिप्स करेंगे अपने ग्राहकों से संपर्क


कम्पनी का कहना है कि मोटरसाकिल्स में आनेवाली यह समस्या रेयर है। इसके लिए रॉयल एनफील्ड डीलरशिप्स अपने ग्राहकों से संपर्क कर उनके व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर की मदद से इस बात का पता लगा सकेंगे कि बाइक में कोई खराबी है या नहीं। इसके बाद उन्हें वापस मंगवाकर खराबी दूर की जाएगी।

खरीदने के लिए क्लीक करें:


देश के साथ विदेशों में बेची गई बाइक्स भी होंगी रिकाल


कम्पनी के अनुसार इन मोटरसाइकिल की 2 लाख 36 हजार से ज्यादा यूनिट्स को वापस बुलाया है। रॉयल एनफील्ड द्वारा रिकॉल की गई इन मोटरसाइकिल्स में विदेशों में एक्सपोर्ट की गई बाइक्स को भी शामिल किया जाएगा। इनमें ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंडोनेशिया, आदि देश भी शामिल हैं।

Share

Related posts

Share