ITI : ‘पहले आओ, पहले पाओ’ की तर्ज 3 लाख सीटों पर पर प्रवेश, एक बार बढ़ा Last Date

कैरियर डेस्क
राजकीय आईटीआई में 18150 सीटें हैं जबकि
-निजी आईटीआई में 281985 सीटें खाली हैं

लखनऊ। अगर आपने अभी तक ITI ई में प्रवेश नहीं ले पाया हो तो अभी एक मौका और है। उत्तर प्रदेश के राजकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में दाखिले के लिए अंतिम तिथि एक बार बढ़ा दी गई है। अब राजकीय आईटीआई में 15 और निजी आईटीआई की खाली सीटों पर 30 अक्तूबर तक दाखिल हो सकेगा। जिन अभ्यर्थियों को अपना पंजीकरण कराना हो तो वह इसके लिए एक दिन पहले अपना पंजीकरण करा सकते हैं।


गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के राजकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में दाखिले की तिथि कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय से मिली अनुमति मिलने के बाद प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाई गई है। विशेष सचिव व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास अभिषेक सिंह ने बताया कि अब पूर्व पंजीकृत के साथ नए अभ्यर्थी भी दाखिला ले सकेंगे। इसके लिए संस्थानों ने पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर दाखिला लेने की रणनीति अपनाई है।
जानकारी के मुताबिक किस संस्थान में कितनी और किस ग्रुप में सीटें खाली हैं, उसका ब्योरा एससीवीटी के पोर्टल पर देखा जा सकेगा। परिषद के अधिकारियों के अनुसार अभी राजकीय आईटीआई में 18150 और निजी आईटीआई में 281985 सीटें खाली हैं। दाखिले की न्यूनतम अर्हता रखने वाला कोई भी अभ्यर्थी अब प्रवेश ले सकेगा।


इन आईटीआई में इन कोर्स में दाखिले का मौका


आईटीआई, एनआईटी: कारपेंटर, कटिंग एंड सिविंग, ड्राफ्टमैन सिविल, ड्राफ्टमैन मैकेनिकल, इलेक्ट्रीशियन, फिटर, मशीनिष्ट, इलेक्ट्रॉनिक्स, मशीनिष्ट ग्राइंडर, मेकानिक डीजल, मेकानिकल मोटर, मोटर वीकल, मेकानिक रेफ्रीजेटर एंड एयर कंडीशनिंग, पेंटर जनरल, स्टेनों अंग्रेजी व हिन्दी, टर्नर, वेल्डर

Share
Share