गुजरात में दो चरणों में होगा विधानसभा का चुनाव, रिजल्ट 8 दिसम्बर को आयेंगे

Gujarat assembly elections
Gujarat assembly elections

ब्रेंकिंग न्यूज
आखिरकार चुनाव आयोग ने आज गुजरात विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी। विधानसभा का चुनाव दो चरणों में पहली और पांच दिसम्बर को होगा। जबकि नतीजे आठ दिसंबर को जारी किए जायेगें। यानि हिमाचल प्रदेश व गुजरात विधानसभा के चुनाव के नतीजे एक ही दिन 8 दिसम्बर को जारी होगें। मुख्य चुनाव आयुक्त ने आज प्रेस कान्फ्रेंस कर गुजरात चुनाव का एलान किया।
जानकारी के मुताबिक पहले चरण के तहत 1 दिसम्बर को 89 सीटों पर जहां मतदान होगा वहीं दूसरे चरण के तहत 5 दिसम्बर को 93 सीटों पर मतदान होगा। मालूम हो कि गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीट है। जिसमें बहुमत के लिए 82 सीटों की दरकार होगी। आयोग ने तारिखों का एलान करते हुए कहा कि अधिसूचना पहले चरण जहां चुनाव होंगे। वहां 5 नवम्बर से वहीं दूसरे चरण के तहत वहां अधिसूचना 10 नवम्बर को जारी होगी। प्रथम चरण के तहत हहां नामांकन की आखिरी तिथि 14 नवम्बर होगी वहीं दूसरे चरण के तहत 17 नवम्बर होगी। इस तरह से 1 दिसम्बर व 5 दिसम्बर को गुजरात विधानसभा के चुनाव जहां दो चरणों में होंगे वहीं 8 दिसम्बर को नतीजे आयेंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक, गुजरात चुनाव में इस बार 4.9 करोड़ मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया, इस बार 3.24 लाख मतदाताओं को पहली बार मतदान का मौका मिलेगा।


2017 के विधानसभा चुनाव भाजपा को 99, कांग्रेस को 77 सीटें मिलीं थी। छह सीटें निर्दलीय और अन्य के खाते में गई थीं। राज्य की सीटों को क्षेत्रवार नजर डाला जाये तो मध्य गुजरात में जहां 68 सीटें, वहीं सौराष्ट्र एवं कच्छ में 54, इसी तरह से उत्तर गुजरात में 32 सीट और दक्षिण गुजरात में 28 सीटें आती हैं।

Share
Share