Breaking News

भारतीय रेल ने जून में 660 ट्रेनें चलाने का लिया निर्णय

भारतीय रेल ने जून में 660 ट्रेनें चलाने का लिया निर्णय

धर्मेन्द्र सिंह
-कोरोना में आयी कमी के कारण रेलवे ने लिया फैसला
-552 मेल व एक्सप्रेस और 108 हॉलीडे स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय

नई दिल्ली। कोरोना में आयी कमी के चलते अब हर विभाग हरकत में आ गया है। भारतीय रेल विगत कई दिनों से निरस्त ट्रेनों को चलाने की घोषणा कर रहा है। इसी क्रम में अब रेलवे फिर एक बार लगभग 660 ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है। इन ट्रेनों के चलने से घरों को लौटे मजदूर और कामगारों को काफी फायदा होगा। इससे यात्री ट्रेनों की मांग इन दिनों बढ़ी है, जिसको देखते हुए रेलवे ने उक्त कदम उठाया है।
रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इन ट्रेनों का संचालन चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा। रेलवे के मुताबिक कोरोना काल से पहले प्रत्येक दिन औसतन 1768 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन होता था। 18 जून को 983 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन हुआ, जो कोरोना से पहले के स्तर का 56 फीसद है।

Discount 65% : Skybags Trooper 55 Cms Polycarbonate Blue Hardsided Cabin Luggage. by VIP Industries Ltd खरीदने के लिए क्लीक करें:


मंत्रालय ने कहा कि मांग के मुताबिक और हालात के अनुसार ट्रेनों का संचालन धीरे-धीरे बढ़ाया जा रहा है। एक जून तक आठ सौ मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही थीं। रेलवे ने बताया कि जोनल रेलवे को स्थानीय परिस्थितियों, टिकट की उपलब्धता और क्षेत्र में कोविड-19 की स्थिति का आकलन करते हुए चरणबद्ध तरीके से रेलगाड़ियों का परिचालन बहाल करने को कहा गया है। रेलवे ने बताया, ‘एक जून से 18 जून के बीच जोनल रेलवे द्वारा 660 अतिरिक्त मेल व एक्सप्रेस रेलगाड़ियों के परिचालन की मंजूरी दी गई। इनमें से 552 मेल और एक्सप्रेस रेलगाड़ियां हैं जबकि 108 हॉलीडे स्पेशल ट्रेन हैं।’

Share

Related posts

Share