महंगाई की मार : आज से राजमार्गों पर सफर महंगा, टोल टैक्स में 65 रुपये तक बढ़े

विजय श्रीवास्तव
-चुनाव खत्म होते ही महंगाई का एक और तड़का
-कार-जीप चालकों को 140 रुपये के बदले 155 रुपये चुकाने होंगे

दिल्ली। पांच राज्यों में चुनाव खत्म होने के साथ ही अब महंगाई ने अपना मोर्चा खोल दिया है। लगातार 10 दिन में सात बार बढ़े पेट्रोलियम पदार्थो के दामों में वृद्धि के बाद अब केन्द्र सरकार ने एक और जोरदार झटका दिया है। जिसका सीधा असर महंगाई पर दिखने वाला है। सरकार ने आज से राजमार्गों पर सफर को महंगा कर दिया है। एक तरफ के टोल टैक्स में सीधे अब 65 रुपये तक वृद्धि कर दी गयी है।


भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने देश के राजमार्गों पर टोल में वृद्धि कर दी है। बढ़ी हुईं दरें पहली अप्रैल से लागू हो जाएंगी। अधिसूचना के अनुसार, यह बढ़ोतरी 10 रुपये से लेकर 65 रुपये तक की है। प्रतिशत में यह बढ़ोतरी 10 से लेकर 18 फीसदी तक है। छोटी गाड़ियों के लिए एक तरफ की टोल दर में न्यूनतम 10 रुपये की वृद्धि है, जबकि वाणिज्यिक वाहनों को दूरी के अनुसार अधिकतम 65 रुपये तक ज्यादा टोल देना होगा। एनएचएआई के परियोजना निदेशक एनएन गिरि ने टोल दरों में बदलाव की पुष्टि की है।
गौरतलब है कि एनएचएआई हर वित्तीय वर्ष के आरंभ में टोल दरों की समीक्षा कर उन्हें बदलने का फैसला लेती है। एनएचएआई के परियोजना निदेशक एनएन गिरि ने टोल दरों में बदलाव की पुष्टि की है। पेट्रोल, डीजल और गैस की दरों में वृद्धि के बाद केंद्र सरकार के इस फैसले से आम लोगों पर महंगाई की और मार पड़ने वाली है।

See also  Road Accident : घायल अंकित की पांच दिन पहले हुई थी शादी, आज आना था गौना, एक की मौत, बुझ गया घर का एकलौता चिराग
Share
Share