Post Office में 2 लाख के 4 लाख पाने के लिए करें इस स्कीम में निवेश, मात्र इतने महीने में पैसा हो जाएगा डबल

Post Office में 2 लाख के 4 लाख पाने के लिए करें इस स्कीम में निवेश, मात्र इतने महीने में पैसा हो जाएगा डबल

Kisan Vikas Patra Yojana: एक उच्च लाभदायक बचत योजना

किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojana) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक डाकघर बचत योजना है जो आपके जमा किए गए पैसे को दोगुना करने का दावा करती है! इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य बचत प्रणाली को प्रोत्साहित करना है और साथ ही सुरक्षित निवेश के माध्यम से अधिक रिटर्न प्रदान करना है। KVP योजना में निवेशकों को उच्च निवेश राशि की सुरक्षा एवं बेहतर लाभ की गारंटी प्रदान की जाती है!

पोस्ट ऑफ़िस में न्यूनतम राशि निवेश करें और पैसा दोगुना करें

पोस्ट ऑफिस (Post Office) के तहत किसान विकास पत्र के लिए आप मात्र ₹1000 से निवेश कर सकते हैं। इस योजना की अवधि 115 महीने (9 साल 7 महीने) है। चलिए, हम इस KVP योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Kisan Vikas Patra Yojana: एक आपूर्तिकर्ता बचत योजना

किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojana) एक ऐसी आपूर्तिकर्ता बचत योजना है जिसे जमा डाकघरों द्वारा प्रदान किया जाता है। हाल ही में केंद्र सरकार ने किसान विकास पत्र योजना की ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। इसके साथ ही एनएससी (NSC) और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना जैसी सभी जमा योजनाओं की ब्याज दरें (KVP Interest Rate) भी बढ़ा दी गई हैं!

पोस्ट ऑफ़िस किसान विकास पत्र की ब्याज दरें

इस वर्ष की पहली तिमाही (जनवरी से मार्च) के लिए किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) 2023 की ब्याज दर की घोषणा 1 अप्रैल 2023 को की गई है। नई ब्याज दर 7.5% है! किसान विकास पत्र योजना की ब्याज दरें केंद्र सरकार द्वारा तिमाही आधार पर संशोधित की जाती हैं! इस खाते में निवेश की गई राशि 9 साल 7 महीने में दोगुनी हो जाती है, यानी आप अपनी जमा राशि का दोगुना लाभ प्राप्त कर सकते हैं!

Kisan Vikas Patra खाता कैसे खोलें?

किसान विकास पत्र खाता (KVP Account) खोलने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा, 18 साल से कम उम्र के नाबालिग बच्चों का खाता परिवार का कोई भी वयस्क सदस्य खोल सकता है! किसान विकास पत्र योजना के तहत आप अपने किसी भी नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर आवेदन कर सकते हैं। अगर आप पोस्ट ऑफिस में किसान विकास पत्र खाता (Kisan Vikas Patra) खोलते हैं, तो आपको आवेदन पत्र भरना होगा और जमा रसीद, निवेश नकद राशि, चेक या डिमांड ड्राफ्ट के साथ प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा!

Post Office KVP Scheme के लाभ

आवेदन करने के लिए केवाईसी (KYC) आवश्यक है, जिसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज़ शामिल हैं। आवेदन और पैसा जमा करने के बाद ही आपको किसान विकास पत्र का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा! यदि कोई व्यक्ति इस Kisan Vikas Patra योजना को 1 वर्ष के भीतर वापस लौटता है, तो उसे किसी भी प्रकार का लाभ नहीं मिलेगा। इस खाते में निवेश की गई राशि को किसी भी आपूर्ति योजना में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है।

Kisan Vikas Patra की अवधि और नियम

किसान विकास पत्र योजना में निवेश की गई राशि को 9 साल 7 महीने तक निवेशित किया जाता है। इस योजना में निवेश की गई राशि को इस अवधि के बाद ही दोगुना किया जाता है। यानी, यदि आपने रुपये 1000 का निवेश किया है, तो 9 साल 7 महीने के बाद आपको रुपये 2000 वापस मिलेंगे। इसमें कोई मासिक या तिमाही ब्याज नहीं होता है, बल्कि निवेशकों को निवेश की गई पूरी राशि के साथ आखिरी तिमाही के बाद लाभ प्राप्त होता है।

Kisan Vikas Patra में रिक्त स्थान कैसे भरें?

आप KVP योजना में अधिक निवेश करने के लिए बचत खाता को बढ़ा सकते हैं। आपको सरकारी नियमों के तहत पोस्ट ऑफ़िस में आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको केवाईसी (KYC) दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आपके द्वारा जमा की गई राशि को आप अपने बैंक खाते में भी ले जा सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक में अपना खाता खोलने की आवश्यकता होगी और आपको पोस्ट ऑफ़िस से प्राप्त जमा प्रमाण पत्र को बैंक में सत्यापित करना होगा।

कृपया ध्यान दें कि यह जानकारी 2021 के बाद की है और सरकारी नियम बदल सकते हैं। आपको अपने स्थानीय पोस्ट ऑफिस या बैंक से संपर्क करके वर्तमान नियमों और ब्याज दरों की जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

By Vijay Srivastava