प्रतिदिन 253 रुपये निवेश करें, परिपक्वता पर 55 लाख रुपये प्राप्त करें

एलआईसी पॉलिसी 2022 प्रति दिन 253 रुपये निवेश करें, परिपक्वता पर 55 लाख रुपये प्राप्त करें: जब बीमा पॉलिसी खरीदने की बात आती है तो भारतीय जीवन बीमा निगम या एलआईसी भारतीयों के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है। इस कारण से, एलआईसी ने व्यक्तियों के एक विशिष्ट समूह के लिए विशिष्ट योजनाएँ तैयार की हैं। सरकार समर्थित निगम के पास लगभग सभी उम्र और वर्ग के लोगों के लिए कई बीमा योजनाएं हैं। एलआईसी नीतियां उन भारतीयों में पसंद की जाती हैं जो जोखिम मुक्त संपत्ति में निवेश करना पसंद करते हैं, और इन एलआईसी नीतियों में बैंक एफडी और डाकघर बचत योजनाओं के बाद तुलनात्मक रूप से अधिक रिटर्न होता है। उनकी वजह से पसंदीदा हैं।

एलआईसी पॉलिसी 2022

"<yoastmark

तथ्य यह है कि ब्याज दरें शेयर बाजार की गतिविधियों पर निर्भर नहीं हैं, यह भी उन्हें एक अनुकूल विकल्प बनाती है, खासकर जब वे अभी तक अस्थिर हैं। एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी कंपनी द्वारा शुरू की गई सबसे लोकप्रिय नीतियों में से एक है।

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी क्या है?

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी एक सीमित प्रीमियम भुगतान, गैर-लिंक्ड, लाभ के साथ बंदोबस्ती योजना है जो सुरक्षा और बचत का संयोजन प्रदान करती है। योजना परिपक्वता से पहले किसी भी समय पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में परिवार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है और जीवित पॉलिसीधारक के लिए परिपक्वता के समय एकमुश्त राशि प्रदान करती है। यह योजना अपनी ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता की जरूरतों का भी ध्यान रखती है।

एलआईसी पॉलिसी 2022 एलआईसी जीवन लाभ: विशेषताएं और पात्रता

इस एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी के तहत न्यूनतम बीमा राशि 2 लाख रुपये है। कोई व्यक्ति 10, 15 और 16 वर्षों के लिए प्रीमियम का भुगतान कर सकता है और भुगतान की गई प्रीमियम की अवधि के आधार पर 16 से 25 वर्षों के बाद परिपक्वता राशि प्राप्त कर सकता है। एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम आयु आठ वर्ष है, जबकि प्रवेश की अधिकतम आयु 59 वर्ष है, 16 वर्ष की परिपक्वता अवधि के लिए। इसका मतलब है कि एलआईसी जीवन लाभ योजना की परिपक्वता पर पॉलिसीधारक की आयु 75 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

एलआईसी पॉलिसी 2022 के लाभ

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी के कई फायदे हैं। पॉलिसी की परिपक्वता पर, यदि पॉलिसीधारक जीवित है, तो मूल बीमा राशि, निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई हो, के साथ, पॉलिसी अवधि के अंत तक जीवित रहने पर एकमुश्त देय होगा, बशर्ते कि सभी देय हों प्रीमियम का भुगतान किया गया है। दूसरी ओर, यदि पॉलिसीधारक जीवित नहीं रहता है, तो नामांकित व्यक्ति को मृत्यु पर बीमित राशि मिलेगी, जो पूर्ण बीमा राशि का सात गुना है।

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी कैलकुलेटर: प्रति दिन 253 रुपये निवेश करें, परिपक्वता पर 55 लाख रुपये प्राप्त करें

यदि आप 25 वर्ष के हैं और 25 वर्ष की परिपक्वता अवधि के लिए एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी का लाभ उठाते हैं, तो आप परिपक्वता पर 54.50 लाख रुपये प्राप्त करने के पात्र होंगे। आपको मूल बीमा राशि के रूप में 20 लाख रुपये का चयन करना होगा और वार्षिक प्रीमियम के रूप में 92,400 रुपये का भुगतान करना होगा, जो लगभग 253 रुपये प्रति दिन के बराबर है। 25 साल बाद कुल मैच्योरिटी वैल्यू 54.50 लाख रुपये होगी। इस तरह एलआईसी (जीवन बीमा निगम) की जीवन लाभ पॉलिसी के तहत आपका छोटा निवेश लंबा सफर तय कर सकता है।

यह भी पता है :- स्टॉक मार्केट अपडेट: सेंसेक्स 500 अंक से ऊपर चढ़ा, निफ्टी 15,700 के ऊपर, देखें डिटेल्स

डाकघर अद्भुत नीति: इस योजना में जमा करें 1500 रुपये, मिलेंगे 35 लाख, देखें इसके फायदे

बिहार राशन कार्ड सूची नई: बिहार ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची नई सूची यहां से डाउनलोड करें

1 जुलाई से बढ़ेगी पीपीएफ, एनएससी, सुकन्या समृद्धि योजना और केवीपी की ब्याज दरें, देखें डिटेल्स

आधार-राशन लिंकिंग: राशन कार्डधारक 30 जून से पहले करें यह काम, नहीं तो नहीं मिलेगा राशन

कर्मचारी पेंशन योजना 2022: अब दोगुनी होगी पेंशन, हटने जा रही है 15000 रुपये की सीमा, जानिए अपडेट

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

Share
Share