Breaking News

कटहल का कोफ्ता शानदार लजीज इंडियन रेसिपी, जानिए बनाने की पूरी विधि

सुनीता श्रीवास्तव ‘कंचन’
-कटहल कोफ्ता को बनाने में लगते हैं केवल 25-30 मिनट
-टमाटर के ग्रेवी के साथ यह लजीज पकवान लगता है

वाराणसी। कटहल की सब्जी अधिकतर लोंगो को लाजवाब लगती हेैं लेकिन कटहल का कोफ्ता उससे भी लाजवाब व लजीज होता है। यह वेज में अच्छे इंडियन रेसिपी में अपना स्थान रखता है। शादी-विवाह व अन्य पार्टी में अधिकतर आपको कटहल कोफ्ता जरूर मिल जाता है। इसका स्वाद ही लाजवाब होता है जो हर कोई को अपने तरफ खीच लेता हैं।
इस समय कोरोना के चलते अधिकतर लोग घरों में अपने परिवारों के साथ कैंद हैं। मशीन जैसी जिन्दगी में घरों में एक साथ बैठ कर खाने का मौका भी अधिकतर नहीं मिल पाता है। ऐसे में कटहल के कोफ्ते को निश्चय ही बच्चों के साथ सभी खूब पसंद करेगेें तो आइए हम आपको बनाने का आसान तरीका बताते हैं जिससे आप आसानी से घर बैठे कटहल का कोफ्ता बना सकें। हम आधा घंटा में चार-पांच लोंगो के लिए कटहल कोफ्ता आसानी से बना सकते हेैं।

कटहल कोफ्ता बनाने की विधि:

घर बैठै खरीदने के लिए क्लीक करें:


कोफ्ता बनाने के लिए आवश्यक सामाग्री


कटहल 500 गा्रम
दो प्याज
चार हरी मिर्च
100 ग्राम चम्मच बेसन
25 ग्राम अदरक
25 ग्राम लहसुन
नमक स्वाद के अनुसार
एक कप तेल

घर बैठै खरीदने के लिए क्लीक करें:


कोफ्ता बनाने के लिए
ग्रेवी :


पांच टमाटर
दो हरी मिर्च
एक छोटा टुकडा अदरक
लहसुन की पाॅच-छः पीस कलिया
एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर
एक चम्मच धनिया पाउडर
5 ग्राम हींग
एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक छोटा चम्मच गरम मसाला
नमक स्वाद के अनुसार
दो चम्मच तेल
पानी जरूरत के अनुसार डालें

घर बैठै खरीदने के लिए क्लीक करें:


कोफ्ता बनाने की विधि:-


इसक लिए सबसे पहले सभी सामानों को एक जगह एकत्र कर लें। जिससे परेशानी न हो।
ः कटहर को छोटे-छोटे पीस में काट कर उसमें से बीज निकाल लें।
ः अब कटहर के इस छोटे-छोटे पीस को साफ पानी से धो कर कुकर में बन्द कर गैस चूल्हा पर रख दें। कुकर में कटहल के पीस को न लगे इसके लिए थोडा से तेल डाल कर कुकर बंद करें।
ः दो सीटी आने के बाद उसे नीचे उतार कर ठंडा कर हाथ या कांट वाले चम्मच से अच्छी तरह से मीस लें।
ः इसके साथ अगर आपके पास मिक्सी है तो उसमें प्याज, मिर्च, अदरक, लहसुन, नमक, मशाला डाल कर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को मीसे हुए कटहर में अच्छी तरह से मिला लें, इसमें बेसन भी अच्छी तरह से मिला लें।
ः अब इस मिश्रण से छोटी-छोटी लोइयां बना कर कोफ्ते बनाकर प्लेट में रख लें।
ः इसके बाद मध्यम आंच पर एक कडाही में तेल गरम करें और उसमें बनाये गये कोफ्ते डाल कर सुनहरा होने तक उसे तलंे, इस बात का पूरा ध्यान दें कि आंच धीमी रहें अन्यथा जलने का डर रहता है।
ः जब आपको लगे को कोफ्ते पक गये हैं तो उसे एक थाली में निकाल कर रख लें। इस तरह से आपका कोफ्ता तैयार हो गया है। अब आपको ग्रेवी बनाना है।
कटहर कोफ्ता के लिए ग्रेवी कैसे तैयार करें:
ः इसके लिए पहले हरी मिर्च, अदरक, लहसुन, मसाला आदि को मिक्सी में मिक्स कर पेस्ट बना लें।
ः इसी तरह से टमाटर को भी मिक्सी में डाल कर पेस्ट बना लें।
ः ग्रेवी बनाने के लिए कडाही में तेल डाल कर उसे गरम करें उसके बाद उसमें जीरा डाल कर तडका लगाए। उसमेें हरी मिर्च अदरक, लहसुन को डालें फिर थोडी देर बाद टमाटर का पेस्ट भी डाल लें। इसे 5-6 मिनट तक अच्छी तरह से चलाते हुए भूून लें।
ः पेस्ट जब आधा भूना चुका हो तो उसमें हल्दी, गरम मसाला, लाल मिर्च और धनिया पाउडर डाल कर उसे और 4-5 मिनट तक चलाते हुए भूनना चाहिए।
ः जब लगे मसाला तेल छोडने लगे तो उसमें जरूरत के हिसाब से पानी डाल लें। जब एक उबाल आ जाऐ तो इस तैयार ग्रेवी तैयार कोफ्ते धीरें-धीरें डालते जाए और फिर उसे 3-4 मिनट तक ढक कर पका लें। अब इस तरह से आपका कटहल कोफ्ता पूरी तरह से बन कर तैयार हो चुका है। इस प्लेट में निकाल कर उसमें चाहे तो हरें धनियें से इसे गर्निश करके सर्व कर मजेदार व स्वदिष्ट कटहल के कोफ्ते के साथ रोटी व नान से या चावल से चटकारें के साथ खुद व दूसरें को भी खिला सकते हैं।

TrustBasket Organic Vermicompost Fertilizer Manure for Plants – 5 KG घर बैठै खरीदने के लिए क्लीक करें:

Share

Related posts

Share