बस इन चीजों का करें सेवन, जरा भी नहीं बढ़ेगा खून में ग्लूकोज का स्तर

बस इन चीजों का करें सेवन, जरा भी नहीं बढ़ेगा खून में ग्लूकोज का स्तर

डायबिटीज आहार: बस इन चीजों का सेवन करें, खून में ग्लूकोज का स्तर बहुत कम होगा

डायबिटीज आहार – आपके शरीर के लिए एक स्वस्थ आहार बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर जब डायबिटीज जैसी समस्या हो। डायबिटीज को नियंत्रित रखने का सबसे सरल तरीका है अपने भोजन और आहार पर विशेष ध्यान देना। डॉक्टरों के सर्वेक्षण के अनुसार, भारत में भी डायबिटीज के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है, इसलिए डॉक्टर हमेशा सलाह देते हैं कि आप उन आहार वस्तुओं का सेवन करें जो आपके रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कम करें।

डायबिटीज रोग के बारे में जानकारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर में इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन नहीं होता है, या फिर यदि उत्पादन होता है तो प्रभावी ढंग से इसका उपयोग नहीं होता है, जिससे यह बीमारी होती है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो हमारे शरीर में रक्त में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

डायबिटीज आहार में सॉल्युबल फाइबर का महत्व

डायबिटीज के रोगियों के लिए सॉल्युबल फाइबर बहुत लाभदायक साबित होता है। सॉल्युबल फाइबर एक ऐसा फाइबर है जो रक्त में पानी के साथ आसानी से मिल जाता है और शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसके साथ ही, इस फाइबर के अधिक सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी संतुलित रहती है।

डायबिटीज आहार के लिए अन्य महत्वपूर्ण तत्व

  1. फ्रेश फल और सब्जी: फल और सब्जियाँ डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत उपयोगी होती हैं। इनमें विटामिन, खनिज और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं।
  2. पूरी अनाज और अंकुरित अनाज: अनाज और अंकुरित अनाज में भी बहुत सारा फाइबर होता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा, अंकुरित अनाज खाने से शरीर को अधिक पोषण मिलता है और शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  3. मखाने और बीज: मखाने और बीजों में विटामिन, प्रोटीन, और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। ये डायबिटीज के मरीजों के लिए स्वस्थ स्नैक्स के रूप में उपयोगी हो सकते हैं।
  4. सेब की स्किन: सेब की स्किन में एक प्रकार की फाइबर होती है जिसे पेक्टिन कहा जाता है। यह फाइबर रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। आप सेब को अच्छी तरह से धोकर खा सकते हैं और स्किन को छूर्ण करके भी सेवन कर सकते हैं।

डायबिटीज के रोगियों के लिए एक स्वस्थ आहार का सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे उनका रक्त में ग्लूकोज का स्तर नियंत्रित रहेगा और उनकी सेहत को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। सही आहार के साथ स्वस्थ जीवनशैली अपनाने और नियमित व्यायाम करने से डायबिटीज को संभाला जा सकता है।

By Vijay Srivastava