Breaking News

अगर आपका खाता केनरा बैंक में है तो इस खबर को अवश्य पढें

अगर आपका खाता केनरा बैंक में है तो इस खबर को अवश्य पढें

अर्थ डेस्क
नई दिल्ली। अगर आपका खाता केनरा बैंक में हेै तो यह समाचार आपके लिए काफी माने रखती हेै। बैंक ने ट्वीट कर अपने ग्राहकों से कहा है कि वे अपने खाते में 31 मई तक खाते में रखें 342 रुपये अवश्य रखे अन्यथा उन्हें लाखों का नुकसान हो सकता है। इसके लिए बैंक ने अपने सभी शाखाओं से अपने ग्राहकों को तत्काल सूचित करने को कहा है कि बैंक खाता धारक से अपने बैंक खातों में 342 रुपये जरूर रखे क्योंकि इस रकम से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) 
और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) का नवीनीकरण होगा ।

बीमा योजना का नवीनीकरण प्रत्येक वर्ष 31 मई को होता है


गौरतलब है कि उक्त दोंनो बीमा योजना का नवीनीकरण प्रत्येक वर्ष 31 मई को होता है। ऐसे में अगर बैंक खाता धारकों के खाते में नवीनीकरण राशि जो कि 342 रूपये होती है, नहीं है तो ग्राहक का बीमा रूक सकता है और वह मिलने वाले सुविधा से वंचित हो जायेगा। दरअसल इसी लिए बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक ट्वीट जारी कर उन्हें 31 मई तक खाते में 342 रुपये रखने के लिए कहा है।
बैंक ने ट्वीट कर कहा, प्रिय ग्राहक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)  और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) का वार्षिक नवीनीकरण प्रीमियम मई 2021 में देय है। जिसके लिए अपने खाते में पर्याप्त शेष राशि बनाए रखें, ताकि प्रीमियम राशि स्वतः नाम से की जा सके।


4 लाख रुपये का मिलता है इंश्योरेंस


आइए अब हम आपको बताते है िकइस इंश्योरंेस से आपको क्या लाभ मिलता है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ;च्डैठल्द्ध के तहत कुल 4 लाख रुपये का इंश्योरेंस मिलता है। च्डश्रश्रठल् में 55 साल तक की उम्र तक लाइफ कवर मिलता है। किसी भी कारणवश बीमा कराने वाले की मौत होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये का कवर मिलता है। यह योजना हर साल रिन्यू होती है। इसका वार्षिक प्रीमियम 330 रुपये है। 18 से 50 साल तक की उम्र का व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
वहीं (PMSBY)  के तहत बीमा लेने वाले की एक्सीडेंट में मौत होने या पूरी तरह से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलता है। स्थायी रूप से आंशिक विकलांग होने पर 1 लाख रुपये का कवर मिलता है। 18 से 70 साल तक की उम्र के भारतीय इसका लाभ ले सकते हैं। इसका वार्षिक प्रीमियम 12 रुपये है।

अगर घर बेैठे खरीदना चाहते है तो क्लीक करें:


हर कोई यह बीमा कवर ले सकता है


कोई भी व्यक्ति बैंक जाकर ले बीमा कवर सकता है। अगर उपभोक्ताओं को बीमा योजना में बदलाव कराना है तो वह संबंधित बैंक में जाए। बैंक में जिस बीमा योजना में कवर होना चाहते हैं उसका फॉर्म भरकर दे सकते हैं लेकिन अगर आप एकांउट बैलेंस मेनटेन नहीं रखते हैं तो आपका इंश्योरेंस रदद् हो जाता है। किसी कारण से अगर आपका बैंक एकाउंट बन्द हो जाता है तो भी आपका बीमा रद्द हो जाता है साथ ही नवीनीकरण न कराने की दशा में भी बीमा रदद् हो जाता है। अतः समय का ध्यान रखते हुए अपने खाते में 31 मई तक 342 रूपये अवश्य रखे जिससे आपका बीमा चलता रहे और जीवन में कभी कोई अप्रिय घटना होने पर उस वक्त उसका लाभ भी मिल सकें ।

अगर घर बेैठे खरीदना चाहते है तो क्लीक करें:

Share

Related posts

Share