एक महीने में कितनी बार नकद निकासी की अनुमति है, जानें नया

SBI ATM के नियम एक महीने में कितनी बार नकद निकासी की अनुमति, जानें नए नियम, और कितना लगेगा चार्ज: देश का सबसे बड़ा ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद में अपने एटीएम में 1 लाख रुपये तक की मासिक शेष राशि बनाए रखने वाले ग्राहकों के लिए पांच मुफ्त लेनदेन की पेशकश कर रहा है। दूसरे बैंक के एटीएम में मुफ्त लेनदेन की सीमा तीन है।

एसबीआई एटीएम नियम

"<yoastmark

एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) लेनदेन के प्रकार और एटीएम के आधार पर मुफ्त सीमा से अधिक के लेनदेन के लिए 5-20 रुपये का शुल्क लेता है। एसबीआई बैंक के एटीएम से फ्री लिमिट (एसबीआई बैंक एटीएम फ्री लिमिट) से ज्यादा पैसे निकालने पर 10 रुपये चार्ज करता है, जबकि फ्री लिमिट से ज्यादा के दूसरे एटीएम से फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 20 रुपये चार्ज करता है। गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन जैसे कि अकाउंट बैलेंस चेक करने पर ग्राहकों से एसबीआई के एटीएम पर 5 रुपये और दूसरे बैंक के एटीएम पर 8 रुपये चार्ज किए जाते हैं।

1 लाख रुपये से अधिक का मासिक बैलेंस रखने वालों को एसबीआई और अन्य बैंक के एटीएम में असीमित मुफ्त लेनदेन की पेशकश की जाती है। एटीएम पर अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए, बैंक लेनदेन राशि के 3.5 प्रतिशत के अतिरिक्त 100 रुपये का शुल्क लेता है। पॉइंट ऑफ़ सेल के माध्यम से किए गए अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन पर लेनदेन राशि का 3 प्रतिशत शुल्क लिया जाता है।

यदि किसी के खाते में अपर्याप्त राशि है और उसके कारण लेनदेन अस्वीकार कर दिया गया है तो एसबीआई 20 रुपये चार्ज करता है।

एसबीआई एटीएम नियम

SBI ने हाल ही में ऋण और जमा दोनों पर अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की है। इसने सावधि जमा पर अपनी ब्याज दरों में 20 आधार अंकों तक की वृद्धि की। दरें 14 जून से लागू हुईं। नई एसबीआई एफडी ब्याज दरें 2 करोड़ रुपये से कम जमा पर लागू हैं।

अधिकतम ब्याज दर उन जमाकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी जिन्होंने 211 दिनों में एक वर्ष से कम अवधि के लिए FD खाता खोला या खोला है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, इन अवधियों में 20 आधार अंकों की वृद्धि हुई है, जिसके परिणामस्वरूप इन जमाराशियों पर ब्याज दर 4.60 प्रतिशत से बढ़कर 4.40 प्रतिशत हो गई है। एक वर्ष से दो वर्ष से कम अवधि के लिए दरों को 5.10 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.30 प्रतिशत कर दिया गया है, जो कि 20 आधार अंकों की वृद्धि भी है। बैंक ने कहा कि दो साल और तीन साल से कम की जमा के लिए एसबीआई एफडी दरों में 15 आधार अंकों की वृद्धि की गई है।

एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) ने कहा कि संशोधित ब्याज दरें अब ताजा जमाओं के साथ-साथ परिपक्व जमा के नवीनीकरण पर भी लागू होंगी। एनआरओ सावधि जमा ब्याज दरों का मिलान घरेलू सावधि जमा ब्याज दरों के साथ किया जाएगा। एसबीआई स्टाफ और एसबीआई पेंशनभोगियों को देय ब्याज दर लागू दर से 1 प्रतिशत अधिक होगी। 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों और एसबीआई पेंशनभोगियों के लिए लागू दर, निवासी भारतीय वरिष्ठ नागरिकों को सभी कार्यकालों के लिए देय दर से 0.50 प्रतिशत अधिक होगी।

यह भी पता है :- यूपी किसान कर्ज राहत योजना: योगी सरकार का बड़ा ऐलान, माफ किया जाएगा किसानों का कर्ज, ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन

UJALA योजना 2022: दस रुपये में खरीदें LED बल्ब, जानिए कैसे उठा सकेंगे लाभ, देखें डिटेल्स

यूपी एंटी भू माफिया पोर्टल: अगर आपकी जमीन पर है अवैध कब्जा तो यहां करें शिकायत, तुरंत होगा समाधान

यूपी कन्या विद्या धन योजना : प्रदेश की लड़कियों को मिलेंगे 30 हजार रुपये, योजना में करें रजिस्ट्रेशन

ई कल्याण बिहार 10 वीं पास छात्रवृत्ति: 10000 रुपये में मिलेगी छात्रवृत्ति, जल्द ही यहां पंजीकरण करें

बाल श्रमिक विद्या योजना : सभी को मिलेगी नि:शुल्क शिक्षा व 1000 रुपए प्रतिमाह, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

Share
Share