अटल पेंशन योजना में ऑनलाइन खोलें खाता, जानें प्रक्रिया

एपीवाई खाता खोलना: अगर आप रिटायरमेंट के बाद अपने जीवन को आर्थिक रूप से मजबूत करना चाहते हैं तो सरकारी योजनाओं में निवेश कर बुढ़ापे को बचा सकते हैं। यह है अटल पेंशन योजना! इस योजना (APY) में थोड़ा निवेश करके आप एक बहुत बड़ा कोष बना सकते हैं! इसमें सरकार आपको 60 साल बाद पेंशन देगी! इससे आप 60 साल बाद अच्छी तरह से जीवन जी पाएंगे!

एपीवाई खाता खोलना

एपीवाई खाता खोलना

एपीवाई खाता खोलना

यह एक गारंटीड पेंशन योजना है, जिसमें पति-पत्नी अलग-अलग खाते खोलकर हर महीने 10,000 रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना (APY) 2015 में अरुण जेटली द्वारा शुरू की गई थी। APY योजना का उद्देश्य असंगठित परिवारों को मजबूत वित्तीय सहायता प्रदान करके लाभान्वित करना है। लेकिन अब भारत में रहने वाला 18 से 40 साल का कोई भी व्यक्ति इस योजना में निवेश कर सकता है। 60 के बाद हर महीने मिलने लगती है पेंशन!

अटल पेंशन योजना के लाभ:

  1. अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में इस APY योजना में निवेश करना शुरू कर देता है। तो 60 साल की उम्र के बाद 5000 रुपये मासिक पेंशन पाने के लिए आपको हर महीने 210 रुपये जमा करने होंगे!
  2. वहीं, इस योजना (APY) में टैक्स छूट भी मिलती है। इनकम टैक्स एक्ट 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट मिलता है।
  3. साथ ही, कुछ मामलों में 50,000 रुपये तक का अतिरिक्त कर लाभ भी है। यानी आपको 2 लाख रुपये तक की कटौती मिलेगी!
  4. इस योजना में हर महीने 1000 से 5000 रुपये की पेंशन पाने के लिए 42 रुपये हर महीने जमा करने होते हैं। इसमें मासिक, त्रैमासिक या अर्धवार्षिक खाते से राशि अपने आप कट जाती है।

10000 रुपये पेंशन कैसे प्राप्त करें:

इस योजना (अटल पेंशन योजना) का लाभ 39 वर्ष से कम आयु के पति-पत्नी ले सकते हैं। अगर पति-पत्नी दोनों की उम्र 30 साल या उससे कम है तो वे इस योजना में 577 रुपये जमा कर सकते हैं. अगर पति-पत्नी की उम्र 35 साल है तो इस योजना (APY) के तहत हर महीने खाते में 902 रुपये जमा करने होंगे.

वहीं यदि किसी की मृत्यु 60 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है तो उसकी पत्नी/पति इस योजना (अटल पेंशन योजना) को जारी रख कर पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, पत्नी पति की मृत्यु के बाद एकमुश्त राशि का दावा कर सकती है। वहीं अगर पत्नी की भी मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को एकमुश्त राशि मिलती है।

ऑनलाइन खाता खोलने की सुविधा-

देश में अटल पेंशन योजना के खाताधारकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार ने एपीवाई ऑनलाइन खाता खोलने की सुविधा भी शुरू की है। आधार की मदद से ही आप घर बैठे ऑनलाइन अकाउंट खोल सकते हैं। पीएफआरडीए ने इस मामले की जानकारी देते हुए कहा है कि ग्राहकों को ई-एपीवाई के आवेदन के लिए किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा. तो आइए आपको आधार की मदद से अटल पेंशन योजना (APY) ऑनलाइन खाता खोलने की प्रक्रिया के बारे में बताते हैं।

(एपीवाई खाता खोलने) ई-एपीवाई पंजीकरण के लिए प्रक्रिया-

  • अटल पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले इसके आधिकारिक पोर्टल https://enps.nsdl.com/eNPS/ApySubRegistration.html पर क्लिक करें!
  • इसके बाद आप बैंक विवरण, ईमेल आईडी, आधार नंबर और आधार लिंक पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • Captcha Code डालकर जारी रखें पर शेयर करें! आपका APY खाता खुल जाएगा!
  • खाता खोलते समय इस बात का ध्यान रखें कि बैंक के बचत खाते को अपने आधार नंबर से लिंक करना जरूरी है।
  • इसके बिना आपका अटल पेंशन योजना खाता (APY Account) नहीं खोला जा सकता है।

पैसा 60 साल से पहले भी निकाला जा सकता है

यदि कोई लाभार्थी 60 वर्ष की आयु से पहले अटल पेंशन योजना के तहत अपनी राशि निकालना चाहता है, तो कुछ परिस्थितियों में यह संभव है। वहीं यदि पति-पत्नी में से किसी एक की मृत्यु 60 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है तो उस स्थिति में पति को पेंशन मिलेगी। वहीं अगर दोनों की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को ही पूरा पैसा वापस मिलेगा! इस योजना (APY) में पैसा जमा करने के लिए मासिक, त्रैमासिक और अर्धवार्षिक सुविधा उपलब्ध है।

यह भी जानिए :- पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर करें: अपना पीवीसी आधार कार्ड अभी बनवाएं, और जानें इसके कई फायदे

ICICI बैंक ने बढ़ाई FD की ब्याज दरें: बैंक ने इन अवधि के लिए बढ़ाई FD ब्याज दरें, देखें FD की नई दरें

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता विशेषताएं: बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी, मिलेगा 4500 रुपये मासिक भत्ता

यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना लाभ: सरकार देती है 1500 रुपये प्रतिमाह भत्ता, बेरोजगार युवाओं का पंजीकरण करें

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक योजना: इस योजना में आपको मात्र 150 रुपये देकर 19 लाख रुपये मिलेंगे, जानिए

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

Share
Share