वाराणसी : पर्यटन क्षेत्र में सुविधाएं बढ़ाने के लिए नए होटलों का शुभारंभ

काशी भ्रमण करने वाले पर्यटकों को अब ठहरने के लिए कोई असुविधा नहीं होगी। पर्यटकों की समस्याओं को देखते हुए 800 करोड़ रुपये की लागत से 11 फाइव स्टार होटलों के खोलने की तैयारी की जा रही है। इससे सैलानियों को काफी सहूलियत प्रदान होगी एवं काशी के पर्यटन क्षेत्र को भी विकसित करने में मदद मिलेगी।

अयोध्या समेत दोनों स्थलों के पर्यटन में बढ़ावा

पर्यटन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, श्री काशी विश्वनाथ कारिडोर के लोकार्पण से अब तक 14.46 करोड़ भक्त बाबा के दर्शन कर चुके हैं। 2023 में 8 करोड़ से अधिक श्रद्धालु काशी पहुंचे। अब पर्यटक काशी और अयोध्या दोनों जगह दर्शन के उद्देश्य से आ रहे हैं, जिसके कारण पर्यटकों की संख्या में लगातार इजाफा होते जा रहा रहा है।

नई सुविधाएं और निवेश

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में एमओयू के अनुसार, 449 करोड़ रुपये के निवेश से 4 होटलों का निर्माण शुरू किया गया है। इसके अलावा, पर्यटन विभाग ने 800 करोड़ रुपये की लागत से 11 फाइव स्टार होटलों के निर्माण की योजना बनाई गई है। काशी में पर्यटकों की भीड़ इतनी ज्यादा मात्रा में है कि होटलों में कमरे मिलना कभी-कभी मुश्किल हो जाता है, खासकर सावन व देव दीपावली के समय। इन नए होटलों के निर्माण के पश्चात पर्यटकों को सहूलियत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *