Breaking News

UP RTO : लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस पर 30 जून तक रोक, 31 मई से बनेंगे परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस

विजय श्रीवास्तव
-लगभग 3 लाख लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के अपॉइंटमेंट निरस्त
-ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण 15 जून से
-नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है तो अब करना होगा 31 मई तक

लखनऊ। उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के बनने पर 30 जून तक पाबंदी लगा दी है। जबकि वहीं ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण 15 जून से और, 31 मई से परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की आदेश जारी किया है। इस खबर से लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदकों को सबसे बडा झटका लगेगा क्यों कि लगभग 3 लाख अभ्यर्थियों ने लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर रखा है। अब वे 30 जून के बाद आवेदन करके टाइम स्लॉट का अपॉइंटमेंट ले सकेंगे। यानि आफिस बंद के दौरान जिस आवेदक को अप्वाइंटमेंट की तारीख मिली थी, उसे निरस्त कर दिया है, उसके फिर अप्वाइंटमेंट की तारीख लेना पड़ेगा।

31 मई से परिवहन विभाग आफिस को खोलने जा रहा है


गौरतलब है कोरोना संक्रमण बढ़ने और लॉकडाउन लगे होने के कारण परिवहन विभाग 23 अप्रैल से आवश्यक कार्य को छोड़कर अन्य सभी कार्य पर रोक लगा था। इसके बाद से ड्राइविंग लाइसेंस, वाहनों फिटनेस आदि का काम बंद हो गया था। कोरोना संक्रमण कम होने के कारण 31 मई से परिवहन आफिस को खोलने जा रहा है और धीरे-धीरे काम को शुरू किया जा सके। लेकिन सबसे बडा झटका लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस लेने वाले युवाओं के लिए है कि क्योंकि उन्हें अब 30 जून तक इंतजार करना पड़ेगा। परिवहन विभाग ने तब तक के लिए लाइसेंस बनने पर रोक लगा दी है। इस संबंध में परिवहन विभाग के आयुक्त धीरज साहू ने प्रदेश भर के संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) एवं सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) को सर्कुलर भेजकर के आदेश दिए।
विभाग के इस आदेश के बाद सारथी पर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन को ब्लॉक कर दिया गया है। परिवहन विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया जिन आवेदकों के अप्रैल से लेकर मई तक के टाइम स्लॉट अपॉइंटमेंट को निरस्त किया गया उनकी तादाद 3 लाख से अधिक होगी।


दोबारा अपॉइंटमेंट पर फीस नहीं देनी


लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर स्थित संभागीय परिवहन कार्यालय के अनुसार जिन आवेदकों के लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के टाइम स्लॉट अपॉइंटमेंट को निरस्त किया गया है वह जब दोबारा अपॉइंटमेंट के लिए आवेदन करेंगे तो उनको फीस का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। ऐसे आवेदकों की पूर्व में जमा की गई फीस नए अपॉइंटमेंट में समायोजित होगी।

खरीदने के लिए क्लीक करें:


31 मई से बनेंगे परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस


परिवहन आयुक्त ने सभी संभागीय परिवहन अधिकारियों को आदेश दिया है कि आवेदकों के परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के बनाने की प्रक्रिया 31 मई से शुरू करें। पूर्व में जिन आवेदकों ने अप्रैल से लेकर मई तक परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के टाइम स्लॉट का जो अपॉइंटमेंट लिया था उसे रीशेड्यूल करके उनके मोबाइल पर मैसेज भेज दें। साथ ही, आवेदक भी एप्लीकेशन स्टेटस को देखने के बाद ही संभागीय परिवहन कार्यालय ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने आए।

Share

Related posts

Share