Life Time Pension : एक बार LIC के स्कीम में जमा करें 5.50 लाख और जीवन भर पाए हर वर्ष 50,000 पेंशन, जानिए इस खास प्लान को

Life Time Pension : एक बार LIC के स्कीम में जमा करें 5.50 लाख और जीवन भर पाए हर वर्ष 50,000 पेंशन, जानिए इस खास प्लान को

Life Time Pension : जीवन शांति योजना: जीवन भर के लिए LIC का विशेष प्लान

एलआईसी की इस योजना का नाम Jeevan Shanti Plan है. इसमें आपको बस एक बार पैसा जमा करने के बाद आपको पेंशन मिलने लगती है. इस योजना में आप 30 साल की उम्र से निवेश शुरू कर सकते हैं.

एलआईसी जीवन शांति योजना: 40-50 वर्ष की उम्र के बाद बुढ़ापे की चिंता दूर, पाएं जिंदगीभर की पेंशन

रिटायरमेंट प्लान की महत्वपूर्णता

रिटायरमेंट के बाद जीवन गुजारना एक मुश्किल परिस्थिति हो सकती है, खासकर वे लोग जिनके पास पैसों की कमी होती है। इसलिए, हर नौकरीपेशा व्यक्ति को रिटायरमेंट की योजना जल्द से जल्द बना लेनी चाहिए। भारतीय जीवन बीमा निगम की जीवन शांति योजना, जो LIC द्वारा प्रदान की जाती है, एक लोकप्रिय रिटायरमेंट प्लान है।

LIC Jeevan Shanti Plan की खासियतें और लाभ

एलआईसी जीवन शांति योजना की मुख्य खासियत यह है कि इसमें सिर्फ एक बार पैसा जमा करने के बाद जीवन भर पेंशन का आनंद उठाया जा सकता है। यह LIC की नंबर 858 वाली योजना है, जो आपको कई विकल्पों के साथ पेंशन की सुविधा प्रदान करती है।

LIC Jeevan Shanti Plan प्लान खरीदते समय चुनें कब से चाहिए पेंशन

कभी-कभी नौकरी में किसी कारण से समय से पहले रिटायर होना पड़ सकता है, जिसके कारण आय का जरिया खत्म हो जाता है। ऐसी स्थिति में LIC की जीवन शांति योजना बहुत उपयोगी साबित होती है। इस प्लान को लेते ही आप पेंशन की राशि तय कर सकते हैं और एक साल बाद हर महीने पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

LIC Jeevan Shanti Plan में पेंशन के लिए दो ऑप्शन

जीवन शांति प्लान 2023 में एलआईसी जीवन शांति प्लान के तहत पेंशन प्राप्त करने के लिए दो विकल्प उपलब्ध हैं। ये दोनों विकल्प पॉलिसी धारक को उसकी आवश्यकता और योजना के अनुसार लाभप्रद हैं। इसमें निवेश करने से पहले आपको ध्यान देने वाले महत्वपूर्ण बिंदुओं को समझना अत्यंत आवश्यक है।

विकल्प १: इमीडिएट एन्युटी

इमीडिएट एन्युटी में पॉलिसी धारक को पॉलिसी को खरीदने के तुरंत बाद ही पेंशन का आनंद मिलता है। यह विकल्प उन व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है जो तुरंत अधिकतम लाभ चाहते हैं और प्राथमिकता से पेंशन का आनंद उठाना चाहते हैं।

विकल्प २: डेफर्ड एन्युटी

डेफर्ड एन्युटी में पॉलिसी धारक को विभिन्न समयांतरालों के बाद पेंशन की सुविधा प्राप्त होती है। इस विकल्प में पॉलिसी धारक एक निश्चित समयांतराल के लिए निवेश करते हैं और उसके बाद पेंशन का आनंद उठाते हैं। इसमें निवेश की अवधि जितनी अधिक होगी, पेंशन का आनंद उतना ही अधिक होगा। यह विकल्प उन व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है जो भविष्य में निश्चित समय पर अधिकतम लाभ प्राप्त करना चाहते हैं।

पेंशन की राशि के लिए निवेश की आवश्यकता

पेंशन की राशि के लिए निवेश करने के लिए आपको अपनी आवश्यकता और वित्तीय योजना को मध्यस्थ रखते हुए विकल्प चुनना चाहिए। इमीडिएट एन्युटी विकल्प उन व्यक्तियों के लिए अधिकतम लाभप्रद है जो तुरंत पेंशन की आवश्यकता हैं और उन्हें तत्काल राशि की आवश्यकता है। वहीं, डेफर्ड एन्युटी विकल्प उन व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है जो भविष्य में पेंशन की राशि की आवश्यकता होगी और वे अपने निवेश को विभिन्न समयांतरालों में विकसित करना चाहते हैं।

निवेश की राशि के अनुसार पेंशन का विकल्प

जीवन शांति प्लान में आपको निवेश के अनुसार सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक पेंशन का विकल्प उपलब्ध है। यह विकल्प आपको अपनी वर्तमान और भविष्य में की पेंशन की आवश्यकता के अनुसार अपनी रुचि के अनुसार चुनने की सुविधा प्रदान करता है।

निवेश पर मिलेंगे लाभ

एलआईसी जीवन शांति प्लान में निवेश करने से आपको सालाना 1,20,700 रुपए की पेंशन मिलेगी। यह राशि आपके निवेश की राशि के अनुसार मिलेगी और इससे आपको निश्चित समयांतराल के बाद पेंशन की आवश्यकता होती है। यहां निम्नलिखित तालिका में निवेश के लिए पेंशन की राशि का विवरण है:

  • सालाना पेंशन: 1,20,700 रुपए
  • छमाही पेंशन: 59,143 रुपए
  • तिमाही पेंशन: 29,270 रुपए
  • मासिक पेंशन: 9,656 रुपए

जीवन शांति योजना की प्रमुख विशेषताएं

  • सिंगल प्रीमियम योजना: सिर्फ एक बार निवेश करें और जीवन भर के लिए पेंशन प्राप्त करें।
  • डेफर्ड एन्युटी प्लान: निवेश करने के बाद 1 से 12 साल की अवधि के बाद पेंशन प्राप्त करने का विकल्प।
  • विभिन्न विकल्प: वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और मासिक तौर पर पेंशन प्राप्त करने का विकल्प।
  • उच्च पेंशन: 10 लाख रुपये के निवेश पर 11000 रुपये से ज्यादा मासिक पेंशन मिलती है।
  • ब्याज दरें: 6.81% से 14.62% तक के ब्याज दरें।
  • एकल और संयुक्त जीवन: पेंशन प्राप्त करने का विकल्प सिंगल लाइफ और ज्वाइंट लाइफ दोनों के लिए है।
  • आयु सीमा: इस प्लान में 30 से 79 साल की आयु वर्ग के व्यक्ति निवेश कर सकते हैं।
  • अनुशासनपूर्वक निवेश: योजना में निवेश करने के लिए आपको अनुमति है, और आप चाहें तो इसे सरेंडर भी कर सकते हैं।
  • नोमिनी के लाभ: अगर न्यूनतम निवेश करने वाले की मृत्यु हो जाती है, तो उसके खाते में अतिरिक्त राशि के साथ नॉमिनी को पेंशन मिलती है।
  • जोखिम सुरक्षा: जीवन शांति योजना जोखिम सुरक्षा की एक अच्छी योजना नहीं है।

न्यूनतम और अधिकतम आयु

इस योजना में 30 से 79 साल की आयु वर्ग के व्यक्ति निवेश कर सकते हैं। यह एक शानदार विकल्प है क्योंकि इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। अगर न्यूनतम निवेश करने वाले की मृत्यु हो जाती है, तो उसके खाते में जमा पैसा कुछ अतिरिक्त राशि के साथ नॉमिनी को मिल जाएगा। ध्यान रहे कि यह योजना जोखिम सुरक्षा की अधिकता नहीं प्रदान करती है।

निवेश करने के लाभ

जीवन शांति प्लान 2023 में निवेश करने से आपको सुरक्षित भविष्य की गारंटी होती है। यह प्लान आपको आपकी आवश्यकताओं और वित्तीय योजना के अनुसार विकल्प चुनने की सुविधा प्रदान करता है। निवेश करने के साथ ही आपको सालाना पेंशन की राशि मिलती है, जो आपके भविष्य को सुरक्षित बनाती है।

इसलिए, जीवन शांति प्लान 2023 एक बेहतर विकल्प है जो आपके पेंशन की चिंता से आपको राहत दिलाता है और आपको एक सुरक्षित भविष्य की ओर आग्रह करता है। इस योजना के तहत निवेश करने से आपको विभिन्न विकल्प मिलते हैं जो आपकी आवश्यकता को पूरा करते हैं और आपके लिए एक सुरक्षित भविष्य की व्यवस्था करते हैं।

इस रिवाइटेड लेख में LIC की जीवन शांति योजना की विशेषताओं को और बेहतर ढंग से प्रस्तुत किया गया है, जो आपके रिटायरमेंट के लिए एक आकर्षक प्लान बनाने में मदद करेगा। रिटायरमेंट के समय पैसे की चिंता दूर करने के लिए जीवन शांति योजना एक बेहतर विकल्प है जो आपको जीवन भर की पेंशन प्रदान करती है।

By Vijay Srivastava