Loan on LIC Policy : आपके एलआईसी पॉलिसी पर मिल सकता है लोन, आइए हम आपको बताते हैं पूरी प्रक्रिया

Loan on LIC Policy : आपके एलआईसी पॉलिसी पर मिल सकता है लोन, आइए हम आपको बताते हैं पूरी प्रक्रिया

Loan on LIC Policy : जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

एलआईसी पॉलिसी पर लोन: अगर आप एलआईसी पॉलिसी धारक हैं और पॉलिसी के बदले लोन लेना चाहते हैं तो आसानी से इसे प्राप्त कर सकते हैं. हम आपको लोन एप्लीकेशन का प्रोसेस बता रहे हैं.

LIC पॉलिसी के खिलाफ लोन की जानकारी

एलआईसी भारत की सबसे बड़ी और पुरानी बीमा कंपनी है जो निवेशकों को कई शानदार बीमा के विकल्प देती है. मगर क्या आपको पता है कि एलआईसी की पॉलिसी पर आप लोन भी प्राप्त कर सकते हैं. कई बार लोगों को अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाती है. ऐसे में इमरजेंसी की स्थिति में आप आसानी से अपनी बीमा पॉलिसी पर लोन प्राप्त कर सकते हैं. यह एक पर्सनल लोन होता है जो हॉस्पिटल के खर्च, पढ़ाई, शादी, घर बनवाने आदि खर्च के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

लोन प्राप्त करने का प्रक्रिया

एलआईसी पॉलिसी पर मिलने वाला लोन एक कोलेटरल यानी सिक्योर्ड लोन होता है. अगर कोई व्यक्ति इस लोन को चुकाने में असमर्थ रहता है तो ऐसी स्थिति में लोन की राशि को पॉलिसी की मैच्योरिटी के बाद लिया जा सकता है. इसमें पॉलिसी बॉन्ड गारंटी के रूप में रखा जाता है. अगर आप भी अपनी पॉलिसी पर लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो एलआईसी की वेबसाइट पर ई-सर्विसेज पर जाकर देख सकते हैं कि आपको एलआईसी की पॉलिसी पर कितना लोन मिल सकता है.

LIC Policy पर मिलने वाले लोन की राशि

एलआईसी के नियमों के मुताबिक किसी भी पॉलिसी के सरेंडर वैल्यू के हिसाब से ही लोन की राशि तय की जाती है. यह राशि कुल सरेंडर वैल्यू का 90 फीसदी तक हो सकती है. वहीं पेड अप पॉलिसी में ग्राहकों को केवल 85 फीसदी वैल्यू तक ही लोन मिल सकता है. ध्यान देने वाली बात ये है कि पॉलिसी पर कम से कम 3 साल की प्रीमियम जमा होना आवश्यक है. इससे कम अवधि पर आपको लोन नहीं मिलेगा.

Loan के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप एलआईसी पॉलिसी पर लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके अपना सकते हैं. ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिए आपको एलआईसी की ई-सर्विसेज पर जाकर अपने अकाउंट में लॉगिन करना पड़ेगा. फिर यह आपको पोर्टल पर लोन के लिए अप्लाई करना होगा और केवाईसी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने पड़ेंगे. इसके बाद इस डॉक्यूमेंट्स को एलआईसी के ऑफिस को भी भेजना पड़ेगा. इसके बाद डॉक्यूमेंट्स और लोन एप्लीकेशन के वेरिफिकेशन के बाद लोन को 3 से 5 दिन के अंदर मंजूरी मिल जाएगी. ऑफलाइन आवेदन के लिए एलआईसी के ऑफिस जाकर लोन एप्लीकेशन देकर आप केवाईसी डॉक्यूमेंट्स जमा कर दें. इसके बाद आपको लोन मिल जाएगा.

By Vijay Srivastava