योजना का लाभ लेने वाले कई किसानों को पैसा वापस करना होगा

नया अपडेट पीएम किसान योजना का लाभ लेने वाले कई किसानों को लौटाना होगा पैसा, जानिए क्यों? , पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10 किस्त प्राप्त करने वाले कई किसानों को नोटिस जारी कर राशि वापस करने को कहा गया है. ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि वे इस योजना के लिए अपात्र पाए गए हैं। 31 मई 2022 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2,000 रुपये की वित्तीय सहायता हस्तांतरित की। इस योजना के तहत यह 11वीं किस्त थी। वहीं कई किसानों को सरकार की ओर से रिकवरी नोटिस जारी किया गया है.

नया अपडेट पीएम किसान

नया अपडेट पीएम किसान

नया अपडेट पीएम किसान

दरअसल ये नोटिस उत्तर प्रदेश के उन किसानों को जारी किए गए हैं जो अपात्र होने के बावजूद इस योजना (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना) का लाभ उठा रहे थे. अब उन्हें यह पैसा वापस करना होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन लोगों को नोटिस जारी किए गए हैं, उन्हें इनकम टैक्स पेयर्स के तौर पर मार्क किया गया है.

क्रम में क्या लिखा है

हिंदुस्तान में छपी एक खबर के मुताबिक सुल्तानपुर जिले (उत्तर प्रदेश) के एक किसान को जारी नोटिस में कहा गया है कि उसकी पहचान आयकर दाता के तौर पर हुई है और उसे पता चला है कि वह योजना के तहत है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि)। योजना) अपात्र है। अमेरिका में खुद को पंजीकृत किया और अवैध रूप से लाभ प्राप्त करना जारी रखा। नोटिस में आगे लिखा है कि नोटिस मिलने के बाद उन्हें योजना के तहत मिली सारी राशि वापस करनी होगी.

नया अपडेट पीएम किसान: आधिकारिक बयान

उत्तर प्रदेश के कृषि निदेशक विवेक सिंह ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि हां, ऐसा आदेश जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि पीएम किसान योजना का लाभ लेने वाले करदाताओं को पैसा लौटाने को कहा गया है. वहीं, अतिरिक्त महानिदेशक वीके ने इस पूरे मामले पर कहा है कि यह सूची 2019 के आयकर विवरण में दी गई जानकारी के आधार पर तैयार की गई है. उन्होंने कहा कि जारी की गई सूची में सभी लोग शामिल हैं. भारत सरकार को पैसा वापस करना होगा। लोग। रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के 2800 किसानों को नोटिस जारी किया गया है.

यह क्या योजना है

केंद्र सरकार एक वित्तीय वर्ष में 2,000 रुपये की तिमाही किश्तों के माध्यम से किसानों को 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता देती है। पहली किस्त अप्रैल-जुलाई, दूसरी अगस्त-नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच आती है। (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना) अब तक 10 किश्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है और किसान 11वीं किश्त (पीएम किसान 11वीं किस्त) का इंतजार कर रहे हैं.

यह भी पता है :- जीवन उमंग योजना 2022: पॉलिसी में जमा करें 45 रुपये, हर साल पाएं 36,000 रुपये, जानिए पूरी पॉलिसी

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली नीति: सरकार ने एनपीएस में किए ये बड़े बदलाव, निवेश से पहले अपडेट करना जरूरी

MIS Account Open: ओपन करें ये अकाउंट, मिलेगी 4950 रुपये प्रति माह की गारंटी, यहां जानिए पूरा प्लान

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना 2022: बेटी के जन्म पर दी जाएगी 50 हजार की आर्थिक सहायता, यहां कराएं रजिस्ट्रेशन

SBI वार्षिकी जमा योजना 2022: एक बार पैसा जमा करें, प्रति माह 10,000 रुपये का लाभ प्राप्त करें

PMAY ग्रामीण 2022 की नई सूची: PM आवास योजना ग्रामीण नई सूची जारी, इन लोगों को मिलेंगे 2.67 लाख

बैंक एफडी ब्याज दरें : इन बैंकों एसबीआई और पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा में एफडी ब्याज दरों की जांच करें

डाकघर योजना: सेवानिवृत्ति पर करोड़पति बनना चाहते हैं? यहां रोजाना 417 रुपये निवेश करें

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

Share
Share