बिहार में अल्पसंख्यक लोन स्कीम : मिलेंगे 10 लाख रु…5 लाख रुपये होगी सब्सिडी, जानिए पूरी स्कीम

बिहार में अल्पसंख्यक लोन स्कीम : मिलेंगे 10 लाख रु…5 लाख रुपये होगी सब्सिडी, जानिए पूरी स्कीम

बिहार में अल्पसंख्यक लोन स्कीम : बिहार सरकार ने सोमवार को एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है – ‘मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक उद्यमी योजना’ की शुरुआत करने का। इस योजना के अंतर्गत, बिहार के अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को नए व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।इस योजना के तहत बिहार सरकार एक बेरोजगार अल्पसंख्यक महिला या पुरुष को नया उद्योग शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये की राशि देगी.10 लाख रुपये में से 5 लाख रुपये सब्सिडी होगी जबकि बाकी 5 लाख रुपये लोन के तौर पर होंगे. इसे किश्तों में लौटाना होगा.

Table of Contents

एक सशक्त उद्यमी बिहार का सपना

इस योजना के माध्यम से, बिहार सरकार ने अपने अल्पसंख्यक समुदाय के बेरोजगार युवाओं और महिलाओं के लिए एक नई दिशा प्रदान की है। यह नयी योजना मौजूदा ‘मुख्यमंत्री एससी/एसटी/ईबीसी उद्यमी योजना’, ‘मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना (एमएमयूवाई)’ और ‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना’ के समान पैटर्न पर आधारित है।

सहायता की राशि और शर्तें

इस योजना के तहत, बिहार सरकार बेरोजगार अल्पसंख्यक महिला या पुरुष को नए व्यवसाय की शुरुआत के लिए 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस राशि में से पांच लाख रुपये सब्सिडी के रूप में होंगे, जबकि शेष पांच लाख रुपये को ऋण के रूप में प्रदान किया जाएगा।

अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के अंतर्गत आने वाले समुदाय

  • मुस्लिम
  • सिक
  • क्रिश्चियन
  • बुद्धिस्ट
  • जैन
  • पारसी

Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana 2023 : चयन प्रक्रिया

बिहार अल्पसंख्यक रोजगार लोन योजना के अंतर्गत सर्वप्रथम आवेदक को पंजीकरण करवाना होगा। इसके बाद चयन समिति द्वारा चयनित उम्मीदवारों को ऋण की राशि की मंजूरी देने से पहले उनका सपोर्ट सत्यापन रिपोर्ट कमिशनरी इंचार्ज द्वारा प्राप्त की जाएगी। इसके पश्चात उनको ऋण देने का फैसला किया जाएगा और उनके दस्तावेजों पर कमिश्नरी प्रभारी द्वारा हस्ताक्षर किए जाएंगे। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ऋण की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से पहुंचाई जाएगी।

योजना के पात्रता मापदंड

  1. आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  2. आवेदक की जाति प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. बैंक पासबुक की प्रमाण पत्र
  5. आवेदक की फोटो
  6. बैंक स्टेटमेंट
  7. बैंक पासबुक की जानकारी

Alpsankhyak Rojgar Loan Yojana 2023 : आर्थिक स्वरोजगार का माध्यम

बिहार सरकार की Alpsankhyak Rojgar Loan Yojana 2023 एक महत्वपूर्ण कदम है जो अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को आर्थिक स्वरोजगार के लिए मदद करने का प्रयास कर रही है। इसके माध्यम से उन्हें ऋण प्राप्त करने का अवसर मिल रहा है जिससे वे अपने व्यवसायों को बढ़ावा देंगे और नौकरी के अवसर भी उत्पन्न होंगे। यह योजना बिहार के अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और उन्हें सशक्त बनाने में मदद करेगा।

बिहार सरकार की Alpsankhyak Rojgar Loan Yojana 2023 एक महत्वपूर्ण कदम है जो अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को आर्थिक स्वरोजगार के लिए मदद करने का प्रयास कर रही है। इस योजना के माध्यम से उन्हें ऋण प्राप्त करने का अवसर मिल रहा है जिससे वे अपने व्यवसायों को बढ़ावा देंगे और नौकरी के अवसर भी उत्पन्न होंगे।

इस योजना के माध्यम से बिहार सरकार अपने अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के लिए एक सुरक्षित और सफल भविष्य की ओर कदम बढ़ा रही है। यह योजना न केवल उनके लिए है, बल्कि पूरे बिहार के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।यह योजना बेरोजगार अल्पसंख्यक महिलाओं और पुरुषों को उनके स्वप्नों के व्यवसाय की शुरुआत करने का मौका प्रदान करेगी। इससे समुदाय के विकास को बढ़ावा मिलेगा और नए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

इस योजना के माध्यम से, बिहार सरकार ने अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को नए व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए मजबूती प्रदान की है। यह एक ऐसा कदम है जो समुदाय के सदस्यों के लिए सुरक्षित और सफल भविष्य की ओर बढ़ाता है, जिससे न केवल उन्हें रोजगार का मौका मिलता है, बल्कि बिहार के सामाजिक और आर्थिक विकास को भी गति मिलेगी। इसके साथ ही, सरकार के इस कदम से अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों के बीच सामाजिक और आर्थिक समानता को बढ़ावा मिलेगा, जो हमारे समाज के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है।

नोट: अभी यह स्कीम एकदम नयी है। इसके बारें में अभी डिटेल और आवेदन की प्रक्रिया शुरू होनी है। इसलिए योजना के विवरण और नियम परिवर्तन के आधार पर बदल सकते हैं, इसलिए आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट या सरकारी सूचनाओं की जांच करनी चाहिए।इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और समृद्धि खबरों के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रह सकते हैं।

By Kartike Srivastava