Mobile App Alert: आपके फोन में भी हैं ये दो खतरनाक एप तो तुरंत करें डिलीट, चीन भेज रहे आपका पर्सनल डाटा

Mobile Alert: आपके फोन में भी हैं ये दो खतरनाक एप तो तुरंत करें डिलीट, चीन भेज रहे आपका पर्सनल डाटा

Mobile App Alert : Google Play Stor पर खतरनाक एपों का पता चला

Android phone के उपयोगकर्ताओं के लिए खतरनाक समय शुरू हो गया है। एक साइबर सिक्योरिटी एनालिस्ट फर्म के अनुसार, गूगल प्ले स्टोर पर दो ऐप्स पाए गए हैं, जो आपके डाटा की चोरी कर रहे हैं और उसे चीन भेज रहे हैं। इन ऐप्स का नाम है “File Recovery and Data Recovery” and “File Manager” (“फाइल रिकवरी और डाटा रिकवरी” और “फाइल मैनेजर”)। यह बात चौंकाने वाली है कि इन ऐप्स को 10 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं ने डाउनलोड किया है। इससे स्पष्ट होता है कि इन खतरनाक एप्स ने लाखों उपयोगकर्ताओं को प्रभावित किया है।

ये एप्स चुरा रहे हैं आपका डाटा

एक सुरक्षा विशेषज्ञ कंपनी Pradeo के अनुसार, इन एप्स द्वारा चोराप्रेणीत किए गए डाटा को चीनी सर्वरों पर स्थानांतरित किया गया है। इन एप्स का निर्माणकर्ता वांग टॉम नामक व्यक्ति द्वारा किया गया है। इन ऐप्स का प्रयोग उपयोगकर्ताओं को डेटा प्रबंधन में मदद करने और डिवाइस से हटाई गई फाइलों को पुनर्स्थापित करने के लिए किया जाता है। अगर आप इन ऐप्स का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इन्हें तत्काल हटाने की सलाह दी जाती है।

Google Play के नियमों को चकमा दिया गया

ये ऐप्स गूगल प्ले स्टोर की नियमों को तार-तार करते हुए अपने द्वारा एकत्रित किए गए डाटा को छिपाने में सफल रहे हैं। इन एप्स के प्रोफाइल में गूगल प्ले स्टोर का दावा होता है कि वे उपयोगकर्ताओं के डिवाइस से कोई डाटा संग्रहित नहीं करते हैं, जो कि सुरक्षा विशेषज्ञ द्वारा गलत पाया गया है। इसके साथ ही, इन एप्स के निर्माणकर्ता का दावा होता है कि यदि डाटा संग्रहित किया गया था, तो उपयोगकर्ताओं को इसे हटाने की अनुमति नहीं हो सकती, क्योंकि यह डाटा संरक्षण कानूनों के खिलाफ है।

यह App चुरा रहे हैं आपकी जानकारी

एक शोधकर्ता कंपनी का दावा है कि इन एप्स उपयोगकर्ताओं की संपर्क सूची, रीयल-टाइम लोकेशन, मोबाइल कंट्री कोड, नेटवर्क प्रोवाइडर का नाम, सिम प्रोवाइडर का नेटवर्क नंबर, डिवाइस ब्रांड और मॉडल जैसी जानकारी चोरी कर रहे हैं। सुरक्षा विशेषज्ञ कंपनी सलाह देती है कि उपयोगकर्ताओं को ऐप्स डाउनलोड करने से पहले समीक्षा पढ़नी चाहिए। ऐप्स में अक्सर ढेर सारे डाउनलोड होने के बावजूद कोई भी समीक्षा दिखाई नहीं देती। सुरक्षा विशेषज्ञ का कहना है कि उपयोगकर्ताओं को ऐप्स को अनुमति देने से पहले ध्यान से पढ़ना चाहिए।

By Vijay Srivastava