Mobile Mic Tips : यदि फोन का स्पीकर नहीं काम कर रहा हो तो अपनाएं ये तरीके, घर पर ही कर सकते हैं ठीक

Mobile Mic Tips : यदि फोन का स्पीकर नहीं काम कर रहा हो तो अपनाएं ये तरीके, घर पर ही कर सकते हैं ठीक

Mobile Mic Tips : अक्सर देखा जाता है कि किसी भी स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा खराब होने वाला भाग फोन का स्पीकर ही होता है। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है और आप अपने फोन का स्पीकर मोबाइल रिपेयर की दुकान पर जाने के बजाय घर पर ही ठीक करना चाहते हैं, तो आपके लिए कुछ तरीके हैं।

घर पर Mobile स्पीकर को ठीक करने के उपाय

फोन स्पीकर के टिप्स आइए अब हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपने फोन के स्पीकर की आवाज को घर पर ही ठीक कर सकते हैं। इन टिप्स का पालन करके आप अन्य वेबसाइटों के मुकाबले अपनी वेबसाइट को उच्च रैंकिंग प्राप्त करने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

१. ब्रश या टूथपिक्स की मदद से सफाई करें

फोन स्पीकर पर जमा हुई धूल, मिट्टी या गंदगी के कारण उसकी आवाज दब जाती है। इससे फोन के स्पीकर की कार्यक्षमता प्रभावित होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप घर पर मौजूद ब्रश या टूथपिक्स का उपयोग कर सकते हैं। इनकी मदद से आप आसानी से अपने मोबाइल फोन के स्पीकर को साफ कर सकते हैं। साफाई करते समय ध्यान दें कि आप हल्के हाथों से स्पीकर को साफ करें ताकि आपके फोन को कोई नुकसान न हो।

२. फाइबर क्लॉथ का उपयोग करें

यदि फोन के स्पीकर पर जमी हुई गंदगी साफ नहीं होती है, तो आप आर्टिफिशियल फाइबर क्लॉथ का उपयोग कर सकते हैं। यह एक विशेष रूप से मोबाइल फोन की सफाई के लिए बनाया गया कपड़ा होता है। इसे थोड़े से गीला करके फोन के स्पीकर के आसपास की गंदगी को हल्के हाथों से साफ करें। इस तरीके से आपके स्पीकर की गंदगी हट जाएगी और आवाज खुल जाएगी। यह ध्यान रखें कि आप स्पीकर को ज्यादा ताकत से साफ न करें, क्योंकि इससे आपके फोन को नुकसान हो सकता है।

३. स्पीकर को वाइप आउट करें

यदि फिर भी स्पीकर साफ नहीं होता है, तो आप उसे वाइप आउट कर सकते हैं। इसके लिए, आप एक कपड़े को हल्के गुनगुने पानी में डबाकर स्पीकर को हल्के हाथ से साफ करें। फिर स्पीकर की गंदगी हटाकर उसकी कार्यक्षमता को बढ़ा सकते हैं। फिर भी याद रखें कि आप स्पीकर को ज्यादा ताकत से साफ न करें, क्योंकि इससे आपके फोन को नुकसान हो सकता है।

इन टिप्स का अनुसरण करके आप अपने मोबाइल फोन के स्पीकर को घर पर ही साफ कर सकते हैं। इससे दबी हुई आवाज सही हो जाएगी और आपको दुकान पर जाकर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होगी। आपके फोन के स्पीकर को नियमित रूप से साफ रखने से आपके फोन की उम्र भी बढ़ेगी और उसकी कार्यक्षमता भी बढ़ेगी।

By Vijay Srivastava