Motivatonal Life : सघर्ष ही हमें ज़िन्दगी में नई ऊचाइयां हासिल करने की क्षमता को विकसित करते हैं

Motivatonal Life : सघर्ष ही हमें ज़िन्दगी में नई ऊचाइयां हासिल करने की क्षमता को विकसित करते हैं

Motivatonal Life : हम जीवन में सदैव सीखते हैं। कभी कभी छोटी छोटी बाते हमारें जीवन में ऐसा परिवर्तन ला देती है जिसके लिए हम काफी समय से प्रयास करते रहते रहे हेैं। आइए हम एक कहानी के माध्यम से सीखते हैं। एक बार एक आदमी अपने बगीचे में टहलते हुए किसी टहनी से लटकते हुए एक तितली का कोकून देखा। उसकी रोचकता बढ़ती गई और वह रोज़ उसे देखने लगा। एक दिन उसने ध्यान दिया कि उस कोकून में एक छोटा सा छेद हो गया है। उस दिन से वह उसी स्थान पर बैठ कर घंटों तक उसे देखता रहा। उसने देखा कि तितली उस छेद से बाहर निकलने के लिए प्रयास कर रही है, पर बहुत समय तक प्रयत्न करने के बाद भी वह सफल नहीं हो सकी। उसका मनोभाव बदल गया, जैसे कि वह हार मान ली हो।

मदद का प्रयास

इस परेशान तितली को देखते हुए, उस आदमी ने तय किया कि वह उसकी मदद करेगा। उसने एक कैंची लिया और कोकून के मुख को इतना बड़ा कर दिया कि तितली आसानी से बाहर निकल सके। ऐसा ही हुआ, तितली बिना किसी अतिरिक्त संघर्ष के आसानी से बाहर निकल आई, पर उसका शरीर सूज गया था और पंख सूख रहे थे।

आदमी उस तितली को सोचता रहा, विश्वास रखता रहा कि कुछ ही समय में उसे अपने पंख फैलाकर उड़ने की क्षमता हो जाएगी। परिणामस्वरूप, कुछ भी ऐसा नहीं हुआ। बेचारी तितली कभी भी उड़ने का आनंद नहीं ले सकी और उसे जीवन के बाकी समय को घिसटते हुए बिताना पड़ा।

आवश्यकता और संघर्ष

उस आदमी ने अंततः समझा कि कोकून से बाहर निकलने की प्रक्रिया को प्रकृति ने इतना कठिन बनाया है ताकि तितली के शरीर में मौजूद तरलता उसके पंखों तक पहुंच सके और वह छेद से निकलते ही उड़ सके। वास्तव में, हमारे जीवन में संघर्ष ही वह महत्वपूर्ण पहलू है जो हमें सशक्त बनाता है। अगर हम बिना किसी संघर्ष के सब कुछ प्राप्त करें, तो हम अपंग के समान हो जाएंगे। तपस्या और संघर्ष के बिना हम कभी इतने मजबूत नहीं बन सकते जितनी हमारी क्षमता है। इसलिए, जीवन में आने वाले कठिनाईयों को सकारात्मक दृष्टिकोण से देखें, जो आपकी ज़िंदगी की उड़ान को संभव बना सकता है।

उत्पन्न संघर्ष का महत्व

संघर्ष हमें बेहतर बनाता है, हमारी आत्मविश्वास को मजबूत करता है और हमें अपने क्षमताओं का पता चलता है। यह हमें समस्याओं का सामना करना सिखाता है और हमारी विचारशक्ति को विकसित करता है। संघर्ष के माध्यम से हम नई सीमाओं को पार करते हैं, नई उच्चाईयों को छूते हैं और अपनी सीमाओं को तोड़ते हैं। यह आवश्यक है क्योंकि बिना संघर्ष के, हमारी प्रगति की क्षमता प्रतिबंधित रहती है और हम अपनी सामरिकता को नहीं जानते।

संघर्ष और सफलता का संबंध

हम जितना अधिक संघर्ष करेंगे, हमारी सफलता उतनी ही महत्वपूर्ण होगी। संघर्ष आपको नई ऊचाइयों तक पहुंचने में मदद करेगा, जहां आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। यह आपको सक्रिय बनाए रखेगा, जिससे आप नए और अद्वितीय रास्ते खोज सकेंगे। आपके आपको नई क्षमताओं का पता चलेगा और आप अपनी सीमाओं को छोड़कर आगे बढ़ेंगे।

निष्कर्ष

हमारा जीवन संघर्षों से भरा होता है। वे हमें मजबूत और उन्नत बनाते हैं। जब हम संघर्ष को सकारात्मक रूप से देखते हैं, तब हमारी ज़िन्दगी में नई ऊचाइयां हासिल करने की क्षमता बढ़ती है। हमें अपने क्षमताओं का पता चलता है और हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है। इसलिए, आइए हम अपने संघर्षों को स्वीकार करें और उनसे सीखें, क्योंकि यह हमारी सफलता की कुंजी है।

By Vijay Srivastava