Nail Chewing Habit :अगर आप को भी है नाखून चबाने की आदत तो तत्काल छोड़ दे यह आदत, यह हो सकता है आपके लिए जानलेवा

Nail Chewing Habit :अगर आप को भी है नाखून चबाने की आदत तो तत्काल छोड़ दे यह आदत, यह हो सकता है आपके लिए जानलेवा

नाखून चबाने की आदत को छोड़ें, सेहत के लिए होते हैं नुकसान

Nail Chewing Habit : नाखून चबाने की आदत कई लोगों को लगी रहती है। वे इसे अपने मन को शांत करने का तरीका मानते हैं, लेकिन यह आदत हमारी सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। नाखून चबाने से हमारे दांतों को नुकसान होता है, जिससे उनकी मजबूती कम होती है और टूटने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, नाखून चबाने से ब्रुकशीशम जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं, जो आपके दांतों को प्रभावित कर सकती हैं। इसलिए, हमें इस खतरनाक आदत को त्यागने की कोशिश करनी चाहिए।

दांतों को होने वाला नुकसान

नाखून चबाने से हमारे दांत कमजोर होते हैं। यह हमारे दांतों की जड़ों को सड़ सकता है, जिससे वे टूटने की गति बढ़ाते हैं। अधिकतर लोग इसे ध्यान नहीं देते, लेकिन यह वाकई एक खतरनाक समस्या है। दांतों की जड़ों को सुरक्षित रखने के लिए हमें नाखून चबाने से बचना चाहिए।

ब्रुकशीशम (दांत पीसना) की बीमारी

नाखून चबाने से ब्रुकशीशम नाम की बीमारी होती है, जिसे हम दांत पीसना भी कहते हैं। इसमें दांतों के बीच में से पानी गुजरने लगता है, जो दांतों को कमजोर बनाता है। यह बीमारी गंभीर हो सकती है और इससे दांतों को खोने का खतरा भी होता है। हमें इससे बचने के लिए नाखून चबाने की आदत को छोड़ना चाहिए।

आपके स्वास्थ्य का ध्यान रखें

नाखून चबाने से हमें भविष्य में कई समस्याएं हो सकती हैं। इससे आपको सिर में दर्द और चेहरे में दर्द की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही, आपके दांतों में सड़न और संवेदनशीलता की समस्या भी हो सकती है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए हमें नाखून चबाने की आदत को जल्द से जल्द त्यागना चाहिए।

समारोहों में बच्चों को प्रेरित न करें

कुछ लोगों को तो यह आदत बचपन से ही लग जाती है, जो उनके लिए एक खिलवाड़ होती है। लेकिन इस आदत को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। विशेषकर, बच्चों को इससे दूर रखने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। इससे उनके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है और उनके दांतों को खतरा हो सकता है।

आइए जानते हैं इस आदत से होने वाले नुकसान 

  • बैक्टीरियल ​इंफेक्शन का खतरा
  • नेचुरल ग्रोथ रुक सकता है
  • फंगल ​इंफेक्शन हो सकता है
  • दांत में हो सकता है दर्द
  • आंत को पहुंच सकता है नुकसान

सही तरीके से आदतों को बदलें

अगर आपको नाखून चबाने की आदत है, तो आपको इसे बदलने का प्रयास करना चाहिए। आप अपने दिमाग को व्यस्त रखने के लिए अन्य तरीकों को चुन सकते हैं, जैसे कि मस्ती करना, किताबें पढ़ना, योग या मेडिटेशन करना। इससे आपके मन को शांति मिलेगी और आप नाखून चबाने की आदत से रहते दूर होंगे।

नाखून चबाने की आदत से बचना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यह आपके दांतों को कमजोर बना सकती है और उन्हें टूटने का खतरा बढ़ा सकती है। इसके अलावा, यह ब्रुकशीशम जैसी गंभीर बीमारियों का कारण भी बन सकती है। इसलिए, हमें इस खतरनाक आदत को त्यागने का प्रयास करना चाहिए और सही तरीके से आदतों को बदलने का प्रयास करना चाहिए। आपके स्वास्थ्य के लिए इससे बेहतर और सुरक्षित कोई विकल्प नहीं हो सकता।

By Aryan Singh