NEET Counselling 2023: नीट काउंसलिंग में होने जा रहे हैं कई बड़े बदलाव, देखें अहम जानकारी

NEET Counselling 2023: नीट काउंसलिंग में होने जा रहे हैं कई बड़े बदलाव, देखें अहम जानकारी

NEET Counselling 2023: NEET UG-PG की काउंसलिंग प्रक्रिया में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं!

एकीकृत राज्य और अखिल भारतीय काउंसिलिंग

गौरतलब है कि मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए NEET परीक्षा के बाद काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित की जाती है! अब इस प्रक्रिया में कई महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं! इस सत्र से राज्य और अखिल भारतीय काउंसिलिंग एक साथ आयोजित की जाएगी, जो पहले अलग-अलग होती थी।

वर्चुअल काउंसलिंग

इसके अलावा, अब अभ्यर्थी वर्चुअली भी काउंसलिंग में भाग ले सकेंगे! यह सुविधा पहले 2 राउंड के लिए उपलब्ध होगी! आखिरी राउंड तक सीटों को अपग्रेड किया जा सकेगा। साथ ही, निजी कॉलेजों के लिए कॉमन काउंसलिंग आयोजित करने का भी प्रस्ताव है! केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने इन बदलावों को लेकर एक मसौदा तैयार किया है और इसे राज्यों को भेज दिया गया है!

सुझाव आमंत्रित हैं

मंत्रालय की ओर से सुझाव मांगे गए हैं, जहां अब तक राज्य और ऑल इंडिया काउंसिल की काउंसलिंग अलग-अलग आयोजित की जाती रही है! एक साथ आयोजन करने के फायदे में यह होगा कि उम्मीदवार अपनी सीट के संबंध में सही निर्णय ले सकेंगे, चाहे वे राज्यों की सीट चुनना चाहें या ऑल इंडिया कोटा में दाखिला लेना चाहें। इसके साथ ही, सर्टिफिकेट की स्कैन कॉपी को ऑनलाइन अपलोड किया जा सकेगा, जिसे संस्थान ऑनलाइन चेक करेगा! शुरुआती 2 राउंड में अभ्यर्थी वर्चुअल भाग ले सकेंगे, जबकि तीसरे राउंड में उन्हें शारीरिक रूप से मौजूद रहना होगा!

कृपया ध्यान दें: यह लेख प्राथमिकता मानकों के आधार पर प्रस्तुत किया गया है। अगर कोई नई जानकारी उपलब्ध होती है, तो मुझे नवीनीकृत करने का समय लग सकता है।

By Vijay Srivastava