Train Ticket : ट्रेन टिकट को लेकर रेलवे का नया फरमान, करोड़ों यात्रियों मिलेगी अब ये सुविधा

Train Ticket : ट्रेन टिकट को लेकर रेलवे का नया फरमान, करोड़ों यात्रियों मिलेगी अब ये सुविधा

Train Ticket : Indian Railway ट्रेन टिकट के नियम, बुकिंग में बदलाव का एक नया कदम

नया नियम: ट्रेन टिकट बुक करने के लिए महत्वपूर्ण बदलाव

भारतीय रेलवे की नवीनतम अपडेट: यदि आपने अपना ट्रेन टिकट बुक करवाया है, तो यह बड़ी खबर आपके लिए है। रोजाना लाखों यात्री रेलगाड़ी में सफर करते हैं। इसलिए, अगर आप भी ट्रेन का टिकट बुक करने की सोच रहे हैं या इसकी प्लानिंग कर रहे हैं, तो रेलवे द्वारा इसके नियमों में बदलाव किया गया है। ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए नए नियमों को जारी किया गया है, जिसका यात्रियों को लाभ मिलेगा।

Train Ticket को किसी और के नाम परिवर्तित करने का नियम

आइए हम आपको रेलवे के एक ऐसे नियम के बारे में बताते हैं जिसके तहत आप अपना टिकट किसी और के नाम परिवर्तित कर सकते हैं। अब यात्री अपना टिकट परिवार के सदस्यों को ट्रांसफर कर सकते हैं, जैसे कि माता, पिता, भाई, बहन, बेटा, बेटी, पति, पत्नी।

ट्रांसफर के लिए योग्यता कौन-कौन सी है?

रेलवे के नियमों के अनुसार, आप अपना टिकट केवल अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर ही ट्रांसफर करवा सकते हैं, जैसे कि माता-पिता, भाई-बहन, पुत्र-पुत्री या पत्नी। इसका मतलब है कि आपके करीबी दोस्त आपके टिकट पर यात्रा नहीं कर सकते हैं।

ट्रांसफर करने का तरीका

टिकट को ट्रांसफर करवाने के लिए सबसे पहले आपको उस टिकट का प्रिंटआउट निकालना होगा। फिर, आपको अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाना होगा। टिकट को जिसके नाम पर ट्रांसफर करना है, उस व्यक्ति की कोई भी आईडी प्रूफ, जैसे कि आधार कार्ड, साथ लेकर जाएं। उसे जमा करते हुए आपको टिकट के ट्रांसफर के लिए आवेदन देना होगा।

ट्रांसफर का समय

रेलवे के नियमों के अनुसार, टिकट को किसी और के नाम परिवर्तित करने के लिए आपको 24 घंटे पहले आवेदन करना होता है। यदि आपकी शादी होने जा रही है, तो आपको 48 घंटे पहले ही आवेदन करना होगा।

एक बार की अनुमति

ध्यान दें कि आप अपना टिकट केवल एक बार ही ट्रांसफर कर सकते हैं। आप इसे बार-बार बदलकर किसी और के नाम परिवर्तित नहीं कर सकते।

By Vijay Srivastava