यूपी में अब व्यक्तिगत शादी अनुदान योजना बंद, अब नहीं मिलेंगे 20 हजार रूपये

विजय श्रीवास्तव
-समाज कल्याण विभाग ने लिखा पत्र
-यूपी में मुफ्त राशन योजना पिछले दिनों बंद हो गयी
-गरीबों को 10 दिन में दूसरा बडा झटका

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने गरीबों को 10 दिन में दूसरी बार झटका दिया है। अभी पिछले सप्ताह में यूपी सरकार के कोटे से बट रहा मुफ्त राशन का बंटना जहां बंद हो गया वहीं अब गरीबों को मिल रहा व्यक्तिगत शादी अनुदान को भी सरकार ने बंद कर दिया। इसके लिए समाज कल्याण विभाग ने एनआईसी को पत्र सम्बन्धित पोर्टल से इस योजना को हटाने को कहा है जिससे नये आवेदन अब न हो।


गौरतलब है कि कि इस योजना के तहत सभी वर्गों के गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों की बेटियों की शादी के लिए एकमुश्त 20 हजार रुपये दिए जाते थे लेकिन अब यह नहीं मिलेगा। इस योजना के तहत आमतौर पर एक वित्तीय वर्ष में अनुसूचित जाति के लिए 100 करोड़, सामान्य के लिए 50 करोड़, ओबीसी के लिए 200 करोड़ व अल्पसंख्यक के लिए 70 करोड़ रुपये तक का प्रावधान रहता था। इसका लाभ गांवों में 46080 रुपये व शहरों में 56560 रुपये सालाना आय वाले परिवार ले सकते थे। जानकारी के मुताबिक यह योजना 1984 से चल रही थी।


जानकारी के मुताबिक सरकार अब सामूहिक विवाह योजना पर फोकस करने के लिए लिया गया है। इस योजना का लाभ दो लाख रुपये सालाना तक आय वाले परिवार ले सकते हैं। चालू वित्त वर्ष में इस योजना का बजट 250 करोड़ से बढ़ाकर 600 करोड़ रुपये कर दिया गया है। इसलिए व्यक्तिगत शादी अनुदान के तहत पहले चार माह के लिए जो बजट मिला था, उसे भी जारी न करने को कहा गया है।

See also  School Ban Accident : स्कूल वैन का चालक ड्राइव करते हुआ बेहोश, दीवार से टकराने पर बच्चों की मची चीख पुकार
Share
Share