Breaking News

अब नए पाठ्यक्रम में योगी आदित्यनाथ, बाबा रामदेव ,कुंवर बेचैन, बशीर बद्र, आर्यभट्ट होंगे शामिल

अब नए पाठ्यक्रम में योगी आदित्यनाथ, बाबा रामदेव ,कुंवर बेचैन, बशीर बद्र, आर्यभट्ट होंगे शामिल

विजय श्रीवास्तव
-नई शिक्षा
नीति 2021-22 के तहत हुआ निर्णय
-दर्शनशास्त्र कोर्स में योगी आदित्यनाथ और बाबा रामदेव
-बीए में पढ़ाया जाएगा कुंवर बेचैन और बशीर बद्र का साहित्य
-कोर्स में होंगी योगी आदित्यनाथ और बाबा रामदेव की योग पुस्तकें

लखनउ। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत अब छात्रों को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बाबा रामदेव, कुंवर बेचैन, शायर बशीर बद्र, आर्यभट्ट जैसे महापुरूषों को अब कोर्स में छात्र-छात्राओं को पढ़ना होगा। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय व उससे संबद्ध सभी कालेजों में नई शिक्षा नीति के तहत नए शैक्षणिक सत्र से सीएम योगी आदित्यनाथ, योग गुरु बाबा रामदेव, ख्यात कलमकार कुंवर बेचैन और बशीर बद्र अब पाठ्यक्रम का हिस्सा होंगे। शिक्षा नीति के सत्र 2021-22 के लिए हुई बोर्ड ऑफ स्टडीज की बैठक में नए पाठयक्रम पर मुहर लग गई है।
राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत योगी आदित्यनाथ की योग साधना की तो वहीं आयार्य रामदेव का योग चिकित्सा रहस्य पुस्तक अब दर्शनशास्त्र के छात्र-छात्राओं को पढने होंगे। इसी तरह से उर्दू में गीतकार कुंवर बेचैन और शायर बशीर बद्र का साहित्य हिंदी में पढ़ने को मिलेगा तो वहीं फिजिक्स में आर्य भट्ट जैसे वैज्ञानिकों के बारे में अब बीएससी के छात्र-छात्राओं को पहले साल में ही पढ़ाया जाएगा।
बीए उर्दू विषय के पाठ्यक्रम में उर्दू के साथ-साथ हिंदी पत्रकारिता को भी शामिल किया गया है। आईटी पाठ्यक्रम को भी स्थान दिया गया है, जिससे उर्दू पढ़ने-लिखने वाले विद्यार्थी कंप्यूटर और उसकी तकनीक से लाभान्वित होंगे। उर्दू फांट और प्रमुख वेबसाइटों के साथ-साथ हिंदी के प्रमुख फांट कृति देव और प्रमुख हिंदी वेबसाइट का भी अध्ययन कर सकेंगे।
हिंदी के पाठयक्रम में पश्चिमी यूपी के सात साहित्यकारों के गीत-गजल शामिल की गई है। बीए उर्दू के नए सिलेबस में गीतकार कुंवर बेचैन, शायर इस्माईल मेरठी, शायर बशीर बद्र, साहित्यकार विष्णु प्रभाकर और सुदामा पांडे ‘धूमिल’ की रचनाएं पढ़ाई जाएंगी। वैसे अब यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि विपक्ष इस नई शिक्षा नीति को किस रूप मं लेता हैं। वैसे आगामी चुनाव को देखते हुए यह मुद्दा भी गरमा सकता है।

खरीदने के लिए क्लीक करें :

Share

Related posts

Share