यूपी सहित 10 राज्यों में हुए पेट्रोल-डीजल सस्ता,केन्द्र व राज्य सरकारों ने दिया दीपावली गिफ्ट

विजय श्रीवास्तव
-यूपी में पेट्रोल और डीजल 12 रूपये सस्ता

नई दिल्ली। देर ही सही सरकार को जनता पर रहम आया और दीपावली पर केन्द्र व राज्य सरकारों ने डबल दीपावली गिफ्ट देकर मंहगाई के दौर में आमजन का आसूं पोछने का काम किया है। दीपावली से ठीक एक दिन पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटाने का ऐलान किया था। इसके बाद कुछ केन्द्रशासित राज्यों ने भी वैट पर 7 रुपये तक की कटौती करने की घोषणा कर दी। जिससे कई राज्यों में पेट्रोल 12 रूपये तक वहीं डीजल 17 रूपये तक सस्ते हो गये।


गौरतलब है कि विगत कई महिनों से पेट्रोल व डीजल के दाम में लगातार इजाफा होने से महंगाई चरम पर थी। आम जनता त्राहि-त्राहि कर रही थी। इसी बीच देश में तीन संसदीय व 31 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में लगे झटके के कारण केन्द्र ने दीपावली पूर्व बुधवार को एक्साइज ड्यूटी में कटौती की घोषणा कर मलहम लगाने का काम किया। इसी के साथ ही केंद्र सरकार ने राज्यों से वैट में कटौती की अपील की थी, जिसके बाद अब तक कम से कम 10 राज्यों ने वैट में कटौती कर जनता को राहत दी है। वैसे केंद्र की पहल पर अमल करने वाले अधिकतर राज्यों में एनडीए की सरकार है। अभी तक इन राज्यों ने वैट में कटौती का ऐलान किया है। उत्तर प्रदेश, गुजरात, बिहार, गोवा, कर्नाटक, उत्तराखंड, असम, मणिपुर, त्रिपुरा और हिमाचल प्रदेश है


इसके साथ ही गुजरात, गोवा, कर्नाटक, असम, मणिपुर, त्रिपुरा और सिक्किम ने पेट्रोल और डीजल पर 7 रुपये लीटर वैट घटाने का ऐलान किया है। जिससे अब इन राज्यों पेट्रोल 12 रुपये लीटर और डीजल 17 रुपये लीटर सस्ता हो गया है।

See also  Delhi MCD Exit Poll : दिल्ली MCD चुनाव में आप को प्रचंड बहुमत के आसार


वहीं दूसरी ओर बिहार की नितिश सरकार ने पेट्रोल पर 1.30 रुपये और डीजल पर 1.90 रुपये लीटर वैट को कम किया है जिससे अब बिहार की जनता को पेट्रोल 6.30 रुपये लीटर और डीजल 11.90 रुपये लीटर सस्ता मिलेगा। जबकि उत्तराखंड की बीजेपी सरकार ने केवल पेट्रोल पर 2 रुपये लीटर वैट घटाया है। इससे यहां पेट्रोल अब 7 रुपये लीटर सस्ता मिलेगा।


वैसे अभी तक जानकारी के लिए आपको बता दें अभी तक 60 फीसदी टैक्स लगता रहा। 3 नवंबर तक पेट्रोल पर जहां उत्पाद शुल्क 32.90 रुपये प्रति लीटर वहीं डीजल पर उत्पाद शुल्क 31.8 रुपये था। बहरहाल जनता के लिए इससे काफी राहत मिलेगा बशर्ते आगामी यहीं कीमत आगे भी बरकार रहें।

Share
Share